विज्ञापन
Home  astrology  vastu  vastu tips unlucky plants for home according to vastu shastra bad luck plants

Unluck Plants for Home: शुभ नहीं, बल्कि अशुभ माने जाते हैं ये पौधे ! घर में लगाने से आती है दरिद्रता

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Fri, 05 Jul 2024 11:11 AM IST
सार

Unlucky Plants at Home: घर में पौधे होने से कभी नुकसान नहीं होता, इससे न केवल वातावरण साफ रहता है बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

Unluck Plants for Home
Unluck Plants for Home- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Unlucky Plants at Home: घर में पौधे होने से कभी नुकसान नहीं होता, इससे न केवल वातावरण साफ रहता है बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। वास्तु शास्त्र में घर में लगाए जाने वाले पौधों के चयन के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। वास्तु नियमों के अनुसार, जहां कुछ पौधे घर में लगाने के लिए शुभ होते हैं और सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली लाते हैं, वहीं कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें अशुभ माना जाता है। घर में अशुभ पौधे लगाने से परेशानियां, विनाश और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में -
विज्ञापन
विज्ञापन

कैक्टस का पौधा भूलकर भी घर में न लगाए

कैक्टस देखने में बहुत सुंदर लगते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र में इन पौधों को शुभ नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कैक्टस या कोई भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए। ऐसे पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं और परिवार में झगड़े बढ़ने लगते हैं।

मेहंदी का पौधा भूलकर भी घर में न लगाए

वैसे तो मेहंदी के पौधे को शुभ माना जाता है। इसका इस्तेमाल ज़्यादातर शुभ कामों में किया जाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मेहंदी का पौधा होना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में बुरी शक्तियों का वास होता है और जिस घर में यह पौधा होता है, वहां नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी बढ़ने लगता है।
विज्ञापन

बोनसाई का पौधा भूलकर भी घर में न लगाए

घर में बोनसाई का पौधा रखना सही नहीं माना जाता है। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, यह पौधा परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में इस पौधे को घर के अंदर बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए।


इमली का पौधा भूलकर भी घर में न लगाए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इमली का पेड़ लगाना भी बहुत अशुभ होता है। इस पेड़ को लगाने से घर में नकारात्मकता आती है। इसे लगाने से घर में हमेशा डर और भय का माहौल बना रहता है। इसलिए घर में कभी भी इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए।

सूखे हुए पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए

अगर घर में लगा कोई पौधा या पेड़ सूख रहा है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार सूखे पौधे घर में उदासी लाते हैं। ये घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाते हैं।

Akshat Puja: पूजा में क्यों चढ़ाया जाता है अक्षत, जानिए अक्षत का महत्व

Lord Vishnu: भगवान विष्णु को क्यों कहा जाता है नारायण ? जानिए इसके पीछे की कहानी

Shani Upay: कैसे पहचानें कुंडली में कमजोर शनि के लक्षण? जानिए शनि ग्रह को मजबूत करने के उपाय

विज्ञापन