विज्ञापन
Home  dharm  navratri 2024 in which direction to establish the post know the method 2024 04 02

Navratri 2024: नवरात्रि में किस दिशा में करें चौकी की स्थापना, जानिए विधि

jeevanjali Published by: कोमल Updated Tue, 09 Apr 2024 11:19 AM IST
सार

Navratri 2024: माता रानी के नौ स्वरूपों को समर्पित नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है, जो साल में चार बार मनाया जाता है। इनमें से दो नवरात्रि गुप्त होती हैं और बाकी दो यानि चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि बहुत बड़ी और शुभ मानी जाती हैं।

नवरात्रि 2024
नवरात्रि 2024- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Navratri 2024: माता रानी के नौ स्वरूपों को समर्पित नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है, जो साल में चार बार मनाया जाता है। इनमें से दो नवरात्रि गुप्त होती हैं और बाकी दो यानि चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि बहुत बड़ी और शुभ मानी जाती हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो रही है। इसे हिंदू कैलेंडर में नया साल भी माना जाता है और चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों में भक्त घर में कलश स्थापना से लेकर माता की चौकी तक सब कुछ करते हैं। यहां जानिए कलश स्थापना की सही विधि और दिशा क्या है।
विज्ञापन
विज्ञापन

चैत्र नवरात्रि 2024 कब है?

सनातन धर्म में नवरात्रि के पर्व को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ होगी और 17 अप्रैल को समाप्त होगी. ऐसे में चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होगी, इस दिन आप मां दुर्गा की विशेष पूजा कर सकते हैं.

चैत्र नवरात्रि 2024 घटस्थापना समय

कलश स्थापना मुहूर्त- सुबह 06.02 बजे से सुबह 10.16 बजे तक (9 अप्रैल 2024)

अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11.57 बजे से दोपहर 12.48 बजे तक (9 अप्रैल 2024) इस दिन मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी. पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है.

विज्ञापन

इस दिशा में माता की चौकी स्थापित करें

चैत्र नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक घर में माता की चौकी स्थापित करना बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन वास्तु के अनुसार आपको माता की चौकी किस दिशा में स्थापित करनी चाहिए, इसके बारे में बताया गया है कि माता की चौकी या उनकी मूर्ति हमेशा होनी चाहिए घर के उत्तर-पूर्व कोने में स्थापित करें। यह दिशा सबसे पवित्र और सर्वोत्तम मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि ईशान कोण में भगवान का वास होता है।

ऐसे स्थापित करें माता की चौकी

वास्तु के अनुसार चैत्र नवरात्रि पर माता की चौकी स्थापित करने के लिए एक लकड़ी का तख्त लें। अगर यह चंदन का स्टूल है तो और भी अच्छा है, अन्यथा आप लकड़ी का स्टूल भी ले सकते हैं। चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर माता रानी की मूर्ति स्थापित करें। अगर आपके पास कोई पुरानी मूर्ति है तो आप उसे साफ करके चौकी पर स्थापित कर सकते हैं या फिर गुलाबी होना चाहिए.

Navdurga Mantra: नवरात्रि में मां दुर्गा के इन मंत्रों का करें जाप, मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद
विज्ञापन