विज्ञापन
Home  astrology  vastu  vastu tips for home if you are going to buy a new house then keep these things in mind 2024 02 04

Vastu Tips For Home: खरीदने जा रहे नया घर तो इन बातों का रखें ध्यान,नहीं होगी दिक्कत

jeevanjali Published by: निधि Updated Sun, 04 Feb 2024 06:58 PM IST
सार

 Vastu Tips For Home: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका अपना घर हो, चाहे वह छोटा ही क्यों न हो। किसी भी व्यक्ति के लिए घर सपनों का घर होता है।

घर के लिए वास्तु टिप्स
घर के लिए वास्तु टिप्स- फोटो : jeevanjali

विस्तार

 Vastu Tips For Home: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका अपना घर हो, चाहे वह छोटा ही क्यों न हो। किसी भी व्यक्ति के लिए घर सपनों का घर होता है। खुशियों और ढेर सारे सपनों और उम्मीदों के साथ लोग नया घर खरीदते हैं और चाहते हैं कि उनकी खुशियां शांति और समृद्धि से भरी रहें। वास्तु के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि आपका घर सुख-समृद्धि से भरा रहे तो आपको घर खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं नया घर या जमीन खरीदते समय किन वास्तु बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

विज्ञापन
विज्ञापन
यदि आप जमीन खरीद रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जमीन भारी पानी पीने वाली या बिल्कुल पथरीली नहीं होनी चाहिए। ऐसी भूमि पर मकान बनाकर लोग मकान में रहते हैं और अनिश्चितता की स्थिति में रहते हैं। 

अगर आप ऐसी जगह पर घर खरीद रहे हैं जहां से कोई बड़ी सड़क गुजरती है। इसलिए यह मानसिक शांति के लिए शुभ नहीं माना जाता है। सड़क के किनारे घर बनाने की बजाय उससे कुछ दूरी पर घर बनाएं तो बेहतर होगा। अगर आप फार्म हाउस या बहुत बड़ी बिल्डिंग बनाना चाहते हैं तो भारी ट्रैफिक वाली सड़क पर बना सकते हैं। इसके अलावा कभी भी चौराहे या चौराहे पर घर नहीं खरीदना चाहिए। ऐसे घरों में गंभीर वास्तु दोष उत्पन्न हो जाते हैं 

विज्ञापन
अगर कहीं दो बड़े मकान बने हैं और उनके बीच तुलनात्मक रूप से संकरा प्लॉट है तो उसे न ही खरीदें तो बेहतर होगा। यदि आवश्यक हो तो अपना मकान उन मकानों से ऊंचा बनवाएं।

घर खरीदते समय दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। उत्तर मुखी घर सर्वोत्तम माना जाता है। चौकोर या आयताकार घर अच्छा माना जाता है। पांचमुखी या षटकोणीय घर खरीदने से बचना चाहिए।
विज्ञापन