विज्ञापन
Home  astrology  evil eye remedies what is evil eye the simplest and surest way to avoid evil eye 2024 04 02

Evil Eye Remedies: क्या होता है नजर दोष, बुरी नजर से बचने के सबसे सरल और अचूक उपाय

jeevanjali Published by: निधि Updated Tue, 02 Apr 2024 04:12 PM IST
सार

Evil Eye Remedies: अक्सर आप अपने आसपास सुनते हैं कि किसी के पास अच्छी नौकरी थी या अच्छा बिजनेस था लेकिन अचानक उसकी नौकरी चली जाती है या उसका बिजनेस बंद हो जाता है।

Evil Eye Remedies: बुरी नजर के उपाय
Evil Eye Remedies: बुरी नजर के उपाय- फोटो : JEEVANJALI

विस्तार

Evil Eye Remedies: अक्सर आप अपने आसपास सुनते हैं कि किसी के पास अच्छी नौकरी थी या अच्छा बिजनेस था लेकिन अचानक उसकी नौकरी चली जाती है या उसका बिजनेस बंद हो जाता है। इसके अलावा यह भी सुनने में आता है कि किसी बच्चे की तबीयत अचानक खराब हो जाती है या घर में कलह होने लगती है। फिर लोग कहते हैं कि किसी ने बुरी नजर लगा दी है। इसे नजर दोष कहा जाता है। दृष्टि दोष के कारण व्यक्ति के काम नहीं बनते हैं। बार-बार असफलता मिलने लगती है। आइए जानते हैं नजर दोष से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है और किन उपायों को अपनाने से नजर दोष खत्म हो सकता है। 

विज्ञापन
विज्ञापन
जब अचानक से होने लगे कारोबार में घाटा

अगर किसी का बिजनेस अच्छा चल रहा है लेकिन अचानक ही यह लगने लगे कि व्यापार में मंदी आ रही है तो समझिए आपके अच्छे खासे बिजनेस पर किसी की नजर लगी है। ऐसे में आप अपनी दुकान में नींबू-मिर्च के उपाय आजमा सकते हैं। अपने प्रतिष्ठान को बुरी नजर लगने से बचाने के लिए दुकान के सामने नींब-मिर्च लटका सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे भूलकर भी प्लास्टिक के नींबू और मिर्च नहीं टांगना चाहिए।

जब बच्चे को लग जाए नजर
यदि बच्चा दूध नहीं पी रहा हो तो उसके सिर के ऊपर से दूध को तीन बार उतारकर कुत्ते को पिलाने से नजर दोष जाता रहता है। 

जब खाने पर लगे नजरदोष
जब आपको अचानक भूख लगना बंद हो जाए, गुस्सा ज्यादा आने लगे, छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई-झगड़े होने लगे तो समझिए आपके ऊपर किसी की नजर लगी हुई है। ऐसे में इस दोष को दूर करने के लिए लोटे में जल लेकर उसको अपने सिर के ऊपर सात बार उतार कर किसी चौराहे पर फेंक देना चाहिए। लेकि ध्यान रहें लौटते समय पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए। 

विज्ञापन
घर को बुरी नज़र से बचाने के उपाय
नजर दोष को दूर करने के लिए घर पर तुलसी का पौधा जरूर लगना चाहिए। इसके अलावा समय सयम पर पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करना चाहिए। वहीं लोबान का धुआं भी करना चाहिए यह घर पर लगी बुरी नजर को दूर करने में बहुत ही कारगर होता है। घर में पूजा के बाद शंख और घंटी बजानी चाहिए।

नोट: ध्यान रहे यह सब मान्यताओं पर आधारित नजर दोष दूर करने के उपाय है। इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। जीवांजलि इसकी पुष्टि नहीं करता है।

यह भी पढ़ें- 
Shri Hari Stotram:जगज्जालपालं चलत्कण्ठमालं, जरूर करें श्री हरि स्तोत्र का पाठ

Parikrama Benefit: क्या है परिक्रमा करने का लाभ और सही तरीका जानिए

Kala Dhaga: जानें क्यों पैरों में पहनते हैं काला धागा, क्या है इसका भाग्य से कनेक्शन?

Astrology Tips: इन राशि वालों को कभी नहीं बांधना चाहिए लाल धागा, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान
विज्ञापन