विज्ञापन
Home  dharm  what is the difference between rama and shyama tulsi know which one is auspicious for home

Difference Between Rama and Shyama Tulsi: रामा और श्यामा तुलसी में क्या है अंतर? जानिए घर के लिए कौन सी है शुभ

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Mon, 24 Jun 2024 08:20 AM IST
सार

Difference between Rama and Shyama Tulsi: जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां देवी लक्ष्मी का वास होता है। घर में तुलसी का पौधा होने से घर में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि आती है।

Difference between Rama and Shyama Tulsi:
Difference between Rama and Shyama Tulsi:- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Difference between Rama and Shyama Tulsi: जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां देवी लक्ष्मी का वास होता है। घर में तुलसी का पौधा होने से घर में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि आती है। सुबह-शाम तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। धर्म के साथ-साथ वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में भी तुलसी को महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया है। इसके साथ ही तुलसी की पूजा, रखरखाव आदि को लेकर कुछ नियम भी बताए गए हैं। इनका पालन करने से विशेष लाभ मिलता है।
विज्ञापन
विज्ञापन


आपको बता दे की औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल न सिर्फ आयुर्वेद में होता है. बल्कि प्राचीन काल से ही सनातनी धर्म में इसका महत्व माना जाता रहा है. हिंदू धर्म में आपको हर घर में तुलसी का पौधा मिल जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है. बुधवार और रविवार को छोड़कर नियमित रूप से तुलसी पर जल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. तुलसी दो प्रकार की होती है, एक राम तुलसी और दूसरी श्याम तुलसी. दोनों में क्या अंतर है और इनका क्या महत्व है? आइए जानते हैं.
विज्ञापन

घर में कौन सी तुलसी लगाई जाए- रामा या श्यामा? 
Which Tulsi Should Be Planted In The House – Rama or Shyama?

तुलसी दो प्रकार की होती है- रामा तुलसी और श्यामा तुलसी। लेकिन लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि घर में कौन सी तुलसी लगाना शुभ होता है। इसके लिए इन दोनों में अंतर जानना भी जरूरी है।

रमा तुलसी: रमा तुलसी के पत्ते हरे और इसके पत्ते मीठे होते हैं। रमा तुलसी भगवान श्री राम को बहुत प्रिय है। घर में रमा तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख, शांति और धन की प्राप्ति होती है। इसे घर में लगाना बहुत शुभ होता है।
श्यामा तुलसी: घर में श्यामा तुलसी लगाना भी बहुत शुभ होता है, इसके साथ ही आयुर्वेद में भी इसे बहुत महत्व दिया गया है। श्यामा तुलसी का इस्तेमाल कई औषधियों में किया जाता है। श्यामा तुलसी के पत्ते काले या बैंगनी रंग के होते हैं। इसका संबंध भगवान श्री कृष्ण से है।

घर में कौन सा तुलसी का पौधा लगाना शुभ Which Tulsi Plant Is Auspicious To Plant At Home

शास्त्रों के अनुसार रमा और श्यामा तुलसी दोनों का ही अपना महत्व है, इसलिए दोनों को ही घर में लगाया जा सकता है। अधिकतर घरों में रमा तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं। तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे शुभ दिन गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार हैं। इन दिनों तुलसी का पौधा लगाने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा से बहुत धन और सुख मिलता है।

तुलसी में जल देने के नियम Rules For Watering Tulsi

- बिना नहाए तुलसी को छूना नहीं चाहिए। नहाने के बाद हमेशा तुलसी को जल चढ़ाएं।

- सूर्योदय के समय तुलसी को जल चढ़ाना शुभ माना जाता है।

-एकादशी के दिन भी तुलसी को जल न चढ़ाएं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।

- तुलसी को जल चढ़ाने से पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। खाली पेट तुलसी मां को जल चढ़ाना चाहिए।

- तुलसी को जल चढ़ाते समय बिना सिला हुआ कपड़ा पहनें और उसे पहनकर ही जल चढ़ाएं।
विज्ञापन