विज्ञापन
Home  dharm  vrat  sawan 2024 mahadev likes these 8 leaves very much definitely offer them this sawan

Sawan 2024: महादेव को बेहद पसंद हैं ये 8 पत्ते, इस सावन जरूर करें अर्पित

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Thu, 11 Jul 2024 05:00 AM IST
सार

Sawan 2024: शिव आराधना और भक्ति का महापर्व सावन का महीना 22 जुलाई 2024 सोमवार से शुरू होने जा रहा है. सावन का महीना भगवान शिव को सबसे प्रिय होता है।

Sawan 2024
Sawan 2024- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Sawan 2024: शिव आराधना और भक्ति का महापर्व सावन का महीना 22 जुलाई 2024 सोमवार से शुरू होने जा रहा है. सावन का महीना भगवान शिव को सबसे प्रिय होता है. आपको बता दें कि सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगा. सावन के महीने में सभी शिव मंदिरों में सुबह से रात तक भारी भीड़ उमड़ती है. जिसमें भगवान शिव को जल चढ़ाने से हर मनोकामना जल्द पूरी होती है. भगवान शिव ऐसे देवता हैं जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. भगवान शिव को बेलपत्र बेहद प्रिय है. बेलपत्र के अलावा कई ऐसे पत्ते हैं जिन्हें चढ़ाने से भगवान शिव खुश होते हैं. आइए जानते हैं इस सावन भगवान भोले भंडारी को प्रसन्न करने के लिए कौन से पत्ते चढ़ाने चाहिए.
विज्ञापन
विज्ञापन

बेलपत्र

बेलपत्र चढ़ाने से भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। शास्त्रों के अनुसार बेलपत्र को भगवान शिव की तीन आंखों का प्रतीक माना जाता है। सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती को एक साथ बेलपत्र चढ़ाने से सुख, समृद्धि, धन और शांति की प्राप्ति होती है।

भांग के पौधे का पत्ता

भगवान शिव ने समुद्र मंथन के दौरान निकले विष को अपने कंठ में धारण कर लिया था और वे नीलकंठ कहलाए। ऐसे में सावन में भगवान शिव को भांग के पौधे का पत्ता जरूर चढ़ाएं। शिवलिंग पर भांग चढ़ाने से हमारे मन के विकार और बुराइयां दूर होती हैं।
विज्ञापन

शमी पत्र

भगवान शिव को शमी के पत्ते भी बहुत प्रिय हैं। ऐसे में इस सावन शिवलिंग पर अभिषेक करने के बाद शमी के पत्ते जरूर चढ़ाएं। ऐसा करने से भोलेनाथ के साथ-साथ शनिदेव की भी कृपा बनी रहती है।

दूर्वा

धार्मिक मान्यता के अनुसार दूर्वा में अमृत का अंश होता है। भगवान शिव और उनके पुत्र गणेश को दूर्वा बहुत प्रिय है। भगवान शिव को दूर्वा चढ़ाने से अकाल मृत्यु का भय दूर होता है।

धतूरे का पत्ता

शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव को धतूरा बहुत प्रिय है। शिवलिंग पर ये पत्ते चढ़ाने से भक्त के सभी बुरे विचार नष्ट हो जाते हैं और उसकी सोच सकारात्मक हो जाती है।

पीपल के पत्ते

शास्त्रों के अनुसार पीपल में त्रिदेव वास करते हैं। पीपल के पत्तों पर भगवान शिव का वास होता है। भगवान शिव को पीपल के पत्ते चढ़ाने से ग्रहों के दोष दूर होते हैं और परिवार में सुख-समृद्धि आती है।

आक का पत्ता

आक के फूल और पत्ते दोनों ही भगवान शिव को बहुत प्रिय हैं। मान्यता है कि जो भक्त भगवान शिव को आक के फूल और पत्ते चढ़ाते हैं, भगवान शिव उनके सभी दैहिक, दैविक और भौतिक कष्ट दूर करते हैं।

आम के पत्ते

जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य के लिए भगवान शिव को आम के पत्ते चढ़ाएं। शिवलिंग पर आम के पत्ते चढ़ाने से उनके भक्तों का दुर्भाग्य दूर होता है, साथ ही धन लाभ की संभावनाएं भी बनती हैं।
विज्ञापन