विज्ञापन
Home  dharm  vrat  ram navami 2024 to get the blessings of lord ram do these measures on ram navami

Ram Navami 2024: भगवान राम की कृपा पाने के लिए करें रामनवमी पर करें ये उपाय

jeevanjali Published by: कोमल Updated Mon, 15 Apr 2024 04:29 PM IST
सार

Ram Navami 2024: राम नवमी का त्योहार हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह भगवान राम के जन्म का उत्सव है। 

रामनवमी 2024
रामनवमी 2024- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Ram Navami 2024: राम नवमी का त्योहार हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह भगवान राम के जन्म का उत्सव है। महर्षि वाल्मिकी के अनुसार उन्होंने रामायण में वर्णन किया है कि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को पुनर्वसु नक्षत्र और कर्क लग्न में कौशल्या देवी ने श्रीराम को जन्म दिया था। राम नवमी भगवान राम के जन्म का उत्सव है। राम नवमी हिंदू कैलेंडर के अनुसार शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाई जाती है। रोमन कैलेंडर के अनुसार, राम नवमी हर साल एक अलग तारीख को मनाई जाती है। इस बार रामनवमी 17 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी. रामनवमी के साथ ही नवरात्रि का समापन भी होता है. रामनवमी पर भगवान श्री राम को प्रसन्न करने के उपाय करें
 
विज्ञापन
विज्ञापन

धन लाभ के लिए करें ये उपाय

रामनवमी के दिन शाम के समय एक लाल कपड़ा लें। फिर उस लाल कपड़े में 11 गोमती चक्र, 11 कौड़ियां, 11 लौंग और 11 बताशे बांध लें और उस कपड़े को देवी लक्ष्मी और भगवान राम को अर्पित कर दें। इस दौरान एक लोटे में जल लें और 108 बार रामरक्षा मंत्र का जाप करें। ऐसी मान्यता है कि अगर आप रामनवमी के दिन ऐसा करते हैं तो आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है।

रोगमुक्त होना

अगर आप रोगमुक्त होना चाहते हैं तो रामनवमी की शाम को हनुमान जी के मंदिर में जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपको बीमारी से राहत मिल सकती है।
विज्ञापन



सुख और शांति के लिए

परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए आपको राम दरबार के सामने घी या तेल का दीपक जलाना चाहिए। इस दौरान 108 बार 'श्री राम जय राम जय जय राम' का जाप करें।

विवाह में रुकावट के उपाय

अगर किसी  व्यक्ति की शादी नहीं हो पा रही है  रिश्ते बनते-बनते टूट जा रहे हैं तो  रामनवमी के दिन शाम को भगवान श्री राम और माता सीता को हल्दी, कुमकुम, और चंदन चढाएं ऐसा करने से आपको बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है इसके साथ ही आपके विवाह की बात भी बन सकती है 

संतान प्राप्ति के उपाय

संतान प्राप्ति के लिए रामनवमी के दिन एक नारियल लें। फिर उस नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर माता सीता को अर्पित कर दें। इस दौरान 'ओम नमः शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करें।

भूलकर भी न करें रामनवमी के दिन  ये काम

रामनवमी के दिन किसी भी प्रकार के तामसिक भोजन का सेवन न करें। अपना मन शुद्ध रखें. अपने जीवन में कभी भी किसी को नुकसान न पहुंचाएं. सबके साथ प्रेमपूर्वक रहो.


 
विज्ञापन