विज्ञापन
Home  dharm  vrat  ashadha gupt navratri 2024 starts from 6th july upay remedies for success in job and business in hindii

Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 6 जुलाई से शुरू,नौकरी और बिजनेस में तरक्की के लिए करें ये उपाय

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Sat, 06 Jul 2024 02:36 PM IST
सार

Gupt Navratri 2024: आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि शुरू हो गई है। यह गुप्त नवरात्रि 06 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई 2024 तक मनाई जाएगी। गुप्त नवरात्रि में नौ दिनों तक 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है।

Ashadh Gupt Navratri 2024
Ashadh Gupt Navratri 2024- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Gupt Navratri 2024: आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि शुरू हो गई है। यह गुप्त नवरात्रि 06 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई 2024 तक मनाई जाएगी। गुप्त नवरात्रि में नौ दिनों तक 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है। इन 10 महाविद्याओं के नाम हैं मां काली, मां तारा, मां त्रिपुरसुंदरी, मां भुवनेश्वरी, मां छिन्नमस्ता, मां त्रिपुरभैरवी, मां धूमावती, मां बगलामुखी, मां मातंगी और मां कमला। जो लोग पूरी श्रद्धा से गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करते हैं उन पर दुर्गा मां प्रसन्न होती हैं और अपनी विशेष कृपा बरसाती हैं। मान्यता है कि तंत्र-मंत्र की सिद्धि के लिए गुप्त नवरात्रि में की गई साधना शीघ्र फलदायी होती है। गुप्त नवरात्रि के  नौ दिनों में जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए  कुछ उपाय है। अगर आप अपने व्यापार या नौकरी में तरक्की चाहते हैं तो गुप्त नवरात्रि में कुछ उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं गुप्त नवरात्रि में किए जाने वाले उपायों के बारे में...
विज्ञापन
विज्ञापन

गुप्त नवरात्रि के उपाय (Remedies for Gupt Navratri )

नौकरी और रोजगार में तरक्की के लिए

नौकरी और रोजगार में तरक्की पाने के लिए गुप्त नवरात्रि में रात के समय मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलाएं। फिर नौ बताशे लें और हर बताशे पर दो लौंग लगा दें। इन्हें मां दुर्गा को समर्पित करें। ऐसा करने से तरक्की के रास्ते जल्द ही खुलेंगे।

बीमारी से जल्द मिलेगी राहत

अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य बीमारी से पीड़ित है तो गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल फूल चढ़ाएं। साथ ही 'ॐ क्रीं कालिकाय नम:' मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि ऐसा करने से बीमारियों से जल्द ही राहत मिलने लगती है।

सभी मनोकामनाएं होगी पूरी

शास्त्रों के अनुसार गुप्त नवरात्रि के नौ दिन धन-समृद्धि के लिए भी बेहद खास माने जाते हैं। इस दौरान चांदी या सोने का सिक्का खरीदकर घर लाएं। ऐसा करने से बरकत होती है। साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

विवाह से जुड़ी समस्याओं होगी दूर

विवाह से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलाएं। इसके आलवा मां दुर्गा को पूरे नौ दिनों तक रात लाल फूलों की माला चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी विवाह संबंधी समस्याएं दूर होंगी।

परिवार में सुख-समृद्धि के लिए

इसके अलावा अगर आप अपने मान-सम्मान और परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ाना चाहते हैं तो गुप्त नवरात्रि के किसी भी दिन देवी के मंदिर में जाकर लाल झंडा चढ़ाएं। इससे माता रानी प्रसन्न होंगी।
विज्ञापन

 
विज्ञापन