विज्ञापन
Home  dharm  shivling puja while worshipping lord shiva you must offer these things to him

Shivling Puja: भगवान शिव की पूजा करते समय जरूर चढ़ाएं उन्हें ये चीजें

जीवांजलि धार्मिक डेस्क Published by: कोमल Updated Sat, 06 Jul 2024 07:00 AM IST
सार

Shivling Puja: हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी पड़ती है। इस दिन सृष्टि के रचयिता झीर सागर में योग निद्रा में चले जाते हैं।

शिवलिंग पूजा
शिवलिंग पूजा- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Shivling Puja: हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी पड़ती है। इस दिन सृष्टि के रचयिता झीर सागर में योग निद्रा में चले जाते हैं। साथ ही सृष्टि की बागडोर भोलेनाथ को सौंप देते हैं। ऐसे में भोलेनाथ हर भक्त की पुकार सुनते हैं। कहा जाता है कि भोलेनाथ को भक्ति भाव से जल अर्पित करने से वे बहुत प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा सावन के महीने में कांवड़ यात्रा भी शुरू होती है। आइए आपको बताते हैं कि अगर आप सोमवार का व्रत रख रहे हैं तो आपको शिवलिंग पर कौन सी चीजें अर्पित करनी चाहिए।

विज्ञापन
विज्ञापन

शिवलिंग पर कौन सी चीजें करें अर्पित  Shivaling Par Kaun See Cheejen Karen Arpit

शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग में जलाधारी के स्थान को अशोक सुंदरी का स्थान कहा जाता है। शिवलिंग के इस स्थान का जल रोगग्रस्त स्थान पर लगाएं। इसके बाद हाथ धो लें। अब अशोक सुंदरी पर चंदन लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को सभी रोगों से मुक्ति मिलती है। मनचाहा वर पाने के लिए सावन सोमवार को किए गए उपाय बहुत फलदायी साबित होते हैं। इसके लिए सोमवार को जल में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। मान्यता है कि इस टोटके को करने से व्यक्ति को मनचाहा वर मिलता है।

अगर आप कर्ज की समस्या से परेशान हैं तो सावन सोमवार को शिव मंदिर या घर पर ही महादेव की पूजा करें और जल में चावल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। मान्यता के अनुसार शिवलिंग पर जल चढ़ाने से कर्ज की समस्या दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं।
विज्ञापन




सावन सोमवार को सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाएं। इसके बाद दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस दौरान सच्चे मन से 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें। इससे साधक को सभी कार्यों में सफलता मिलती है।

अगर आप जीवन में किसी भी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो सावन सोमवार इस समस्या से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है। इस दिन शिवलिंग पर 11 बेलपत्र चढ़ाएं। इसके बाद महादेव से सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से सभी तरह के कष्ट समाप्त होते हैं।

Gayatri Mantra Benefits: जानिए गायत्री महामंत्र जाप करने की क्या है सही विधि

Ganga Dussehra 2024: क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा, जानिए इसका पौराणिक महत्व

Raksha Sutra: कितनी बार हांथ पर लपेटना चाहिए कलावा, जानिए

विज्ञापन