विज्ञापन
Home  dharm  shani upay want to get the blessings of shani dev then do some easy remedies on saturday

Shani Upay: पाना चाहते हैं शनि देव की कृपा? तो शनिवार को करें कुछ आसान उपाय

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Sat, 22 Jun 2024 07:00 AM IST
सार

Shani Upay:  शनि देव को कर्मफलदाता कहा जाता है। वे मनुष्य को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं। कहा जाता है कि अगर कुंडली में शनि देव की स्थिति अच्छी हो तो व्यक्ति को जीवन में खूब सफलता मिलती है।

Shani Upay:
Shani Upay:- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Shani Upay:  शनि देव को कर्मफलदाता कहा जाता है। वे मनुष्य को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं। कहा जाता है कि अगर कुंडली में शनि देव की स्थिति अच्छी हो तो व्यक्ति को जीवन में खूब सफलता मिलती है। वहीं शनि के अशुभ होने पर जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। शनि देव के प्रकोप से मनुष्य के जीवन में नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां आती रहती हैं। यही वजह है कि शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती से प्रभावित लोग काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में शनि देव के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन विशेष पूजा और कुछ उपाय करना लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं शनि देव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय...
विज्ञापन
विज्ञापन

पीपल के पेड़ की पूजा

शनिवार को सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ की पूजा करें। इससे शनिदेव के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

हनुमानजी की पूजा

हनुमानजी की पूजा करने वालों पर शनिदेव की कृपा हमेशा बनी रहती है, इसलिए शनिवार को शनिदेव की पूजा के साथ-साथ हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए। अगर आप शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो सूर्यास्त के बाद हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें।

छाया दान

शनिवार के दिन एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखें। इसके बाद इस तेल को शनि मंदिर में दान कर दें। कुछ शनिवार तक लगातार ऐसा करने से शनि से जुड़ी परेशानियां काफी हद तक दूर हो जाती हैं।
विज्ञापन

इन चीजों का करें दान

शनिवार के दिन एक किलो सप्तधान, आधा किलो काले तिल, आधा किलो काले चने, कुछ लोहे की कीलें, एक बोतल सरसों का तेल लें और इन सभी चीजों को एक कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। फिर इस पोटली को शनि मंदिर में दान कर दें। इस उपाय से शनिदेव आपकी सभी परेशानियां दूर कर देंगे।

इन मंत्रों का जाप करें

शनिवार के दिन 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः' और 'ॐ शं शनैश्चराय नमः' इन दो मंत्रों का जाप करें। साथ ही शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनि चालीसा और शनिदेव की आरती करें। इससे शनि के अशुभ प्रभाव कम होते हैं।
विज्ञापन