विज्ञापन
Home  dharm  sapne me fal dekhna know which fruits are considered auspicious to see in a dream

Sapne Me Fal Dekhna: सपने में किन फलों का दिखना माना जाता है शुभ जानिए

जीवांजलि धार्मिक डेस्क Published by: कोमल Updated Thu, 13 Jun 2024 04:01 PM IST
सार

Sapne Me Fal Dekhna: स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने किसी न किसी तरह से जीवन को प्रभावित करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सपनों में हमारे अपने जीवन का कुछ प्रतिबिंब दिखाई देता है। 

सपने में फल देखना
सपने में फल देखना- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Sapne Me Fal Dekhna: स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने किसी न किसी तरह से जीवन को प्रभावित करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सपनों में हमारे अपने जीवन का कुछ प्रतिबिंब दिखाई देता है। कई सपने व्यक्ति को बहुत खराब दिखाई देते हैं जिसके चलते वह चैन से सो नहीं पाते हैं। वहीं कुछ ऐसे सपने भी होते हैं जो व्यक्ति को सुकून देते हैं और सुख-समृद्धि की ओर भी इशारा करते हैं। व्यक्ति को कई तरह के सपने दिखाई देते हैं। कई बार इन सपनों में उसे फलों से जुड़े सपने भी दिखाई देते हैं। स्वप्न शास्त्र में फलों से जुड़े सपने देखना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सपने में आप जितने खट्टे और मीठे फल देखते हैं, असल जिंदगी में उतनी ही मिठास पैदा होती है। सपने में फल देखना सुख-समृद्धि और धन-संपत्ति से जुड़ा हुआ है। आइए जानते हैं सपने में अलग-अलग फल देखने का क्या मतलब होता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

सपने में फल देखने का क्या है मतलब 


सपने में केला देखना

सपने में केला देखना इस बात का संकेत देता है कि आपका वैवाहिक जीवन सुखमय हैं। अगर आपने सपने में केला खाया है तो इसका मतलब है कि आप अपने वैवाहिक जीवन में पूरी तरह से संतुष्ट हैं और जीवनसाथी के साथ आपका भविष्य भी काफी सुखद रहने वाला है।

सपने में अंगूर दिखना

अगर आपको सपने में हरे अंगूर दिखे तो माना जाता है कि आपका स्वास्थ्य बेहतर है और आप पूरी तरह स्वस्थ और खुश हैं। अगर आप सपने में अंगूर खाते हैं तो माना जाता है कि आपकी सारी शारीरिक और मानसिक परेशानियां दूर होने वाली हैं और आपका अच्छा समय आने वाला है। ऐसे सपने इस बात का भी संकेत देते हैं कि अगर आप अपने किसी करीबी के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं तो जल्द ही वह भी ठीक होने वाला है।
विज्ञापन


सपने में अनार दिखना

सपने में अनार देखना बहुत शुभ माना जाता है। खासकर आर्थिक मामलों में यह बहुत शुभ संकेत है। अगर आप जीवन के मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं और आपको सपने में अनार दिख जाए तो इसका मतलब है कि जल्द ही सब कुछ ठीक होने वाला है और पहले जैसा होने वाला है। परिस्थितियां अब आपके अनुकूल होने लगेंगी और जल्द ही सब कुछ आपके पक्ष में होने लगेगा। अब सारी चिंताएं खत्म होने वाली हैं। सपने में अनार देखना इस बात का भी संकेत है कि अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उससे शादी करना चाहते हैं तो आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।



सपने में संतरे देखना

सपने में संतरे खाना बहुत अच्छा माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको जल्द ही समाज में सम्मानजनक स्थान मिलने वाला है और आपका मान-सम्मान लगातार बढ़ता रहेगा। सपने में संतरे देखना आपके भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि और आपके पेशेवर जीवन में उन्नति का संकेत देता है।

सपने में अनानास देखना

सपने में अनानास देखना बताता है कि असल जिंदगी में धीरे-धीरे सब कुछ आपके पक्ष में हो रहा है और आपकी जिंदगी खूबसूरत होती जा रही है। शुरुआत चाहे जैसी भी रही हो, अंत आपके पक्ष में ही होगा। इसका यह भी मतलब है कि कड़ी मेहनत के बाद भी शुरुआत में आपको असफलता मिल सकती है, लेकिन बाद में सब कुछ आपके हिसाब से होगा।

यह भी पढ़ें:-
Palmistry: हस्तरेखा में इन रेखाओं को माना जाता है बेहद अशुभ, व्यक्ति के जीवन में लाती हैं दुर्भाग्य
Upnayan Sanskar: क्या होता है उपनयन संस्कार जानिए महत्व और संस्कार विधि
Worshipping Trees: हिंदू धर्म में पेड़ों की पूजा का क्या है महत्व जानिए


 
विज्ञापन