विज्ञापन
Home  dharm  religious places  rajasthan budget 2024 khatu shyam corridor 100 crore budget passed

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान सरकार ने किया बड़ा ऐलान, बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर, 100 करोड़ का बजट पास

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Thu, 11 Jul 2024 01:00 PM IST
सार

Khatu Shayam Corridor: इस बजट में सबसे अहम घोषणा खाटू श्याम बाबा के मंदिर को लेकर की गई। इस दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी ने घोषणा की कि खाटू श्याम के विकास के लिए सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। 

rajasthan budget 2024, khatu shayam, khatu shayam mandir corridor
rajasthan budget 2024, khatu shayam, khatu shayam mandir corridor- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Khatu Shayam Corridor: 'हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा', खाटू श्याम बाबा के लिए यह पंक्ति पूरे देश में सुनी जा सकती है। आपको बता दें कि बाबा श्याम से हर व्यक्ति की आस्था जुड़ी हुई है और श्याम बाबा के भक्तों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम बाबा का मंदिर पूरे देश में काफी लोकप्रिय है। यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु मन्नतें लेकर पहुंचते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन


ऐसे में नवनिर्वाचित भजनलाल सरकार ने बुधवार को अपना महत्वपूर्ण बजट पेश किया. इस दौरान राज्य के विकास और पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया. राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पर्यटन के लिहाज से कई बड़े ऐलान किए. इसके तहत राजस्थान के 30 पर्यटन स्थलों पर 200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. राजस्थान सरकार नई पर्यटन नीति लाने की भी तैयारी कर रही है. इसके साथ ही राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा. इस बजट में सबसे अहम ऐलान खाटू श्याम जी को लेकर हुआ. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने ऐलान किया कि खाटू श्याम जी के विकास के लिए सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा उन्होंने ऐलान किया कि काशी विश्वनाथ की तर्ज पर खाटूश्याम कॉरिडोर तैयार किया जाएगा.

बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर, 100 करोड़ का बजट पास

इस बजट में सबसे अहम घोषणा खाटू श्याम बाबा के मंदिर को लेकर की गई। इस दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी ने घोषणा की कि खाटू श्याम के विकास के लिए सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी घोषणा की कि काशी की तर्ज पर खाटू श्याम कॉरिडोर बनाया जाएगा।
विज्ञापन


आपको बता दें कि हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए आते हैं। ऐसे में मंदिर के विकास से श्रद्धालुओं की संख्या में और इजाफा होगा। पर्यटन के लिहाज से राजस्थान एक महत्वपूर्ण राज्य है, जहां किले, मंदिर और कई ऐतिहासिक चीजें हैं, जिन्हें देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए जोधपुर को विशेष बजट आवंटित किया गया है।

श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने के लिए लिया फैसला

आपको बता दें कि हर साल लाखों श्रद्धालु खाटू श्याम मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में मंदिर में होने वाले बदलाव से श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा। बताया जा रहा है कि खाटू श्याम मंदिर में बनने वाला यह कॉरिडोर काशी की तर्ज पर बनाया जाएगा।

खाटू श्याम मंदिर क्यों है प्रसिद्ध

आपको बता दें कि खाटू श्याम बाबा को भगवान श्री कृष्ण का अवतार माना जाता है। कहा जाता है कि राजस्थान के सीकर शहर में स्थित इस मंदिर में भक्तों की हर बड़ी मनोकामना पूरी होती है। आपको बता दें कि खाटू श्याम बाबा पांडव पुत्र भीम के पुत्र थे और उनका नाम बर्बरीक था। श्री कृष्ण ने उन्हें कलियुग में अपने नाम से पूजे जाने का वरदान दिया था। मान्यता है कि इस मंदिर में एक बार दर्शन करने के बाद कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं लौटता।

यह भी पढ़ें:-
Unluck Plants for Home: शुभ नहीं, बल्कि अशुभ माने जाते हैं ये पौधे ! घर में लगाने से आती है दरिद्रता
What is Karma Akarama Vikarma : कर्म अकर्म और विकर्म क्या है? जानिए
Panchmukhi Shiv: भगवान शिव के क्यों है पांच मुख? जानिए इन 5 मुख का रहस्य



 
विज्ञापन