विज्ञापन
Home  dharm  religious places  kainchi dham kaise jaye how to reach kainchi dham know the right time to visit neem karoli baba s ashram

Kainchi Dham Kaise Jaye: कैसे पहुंचें कैंची धाम? जाने से पहले जरूर जान लें ये जरूरी बातें!

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Thu, 20 Jun 2024 05:15 PM IST
सार

Kainchi Dham Kaise Jaye: धार्मिक तीर्थ स्थलों में से एक कैंची धाम आश्रम श्रद्धालुओं के बीच काफी लोकप्रिय है।

Kainchi Dham
Kainchi Dham- फोटो : JEEVANJALI

विस्तार

Kainchi Dham Kaise Jaye: धार्मिक तीर्थ स्थलों में से एक कैंची धाम आश्रम श्रद्धालुओं के बीच काफी लोकप्रिय है। प्रसिद्ध संत नीम करोली बाबा ने यहां एक आश्रम स्थापित किया था, जो एक शांतिपूर्ण आश्रय स्थल बन गया, जहां लोग आंतरिक शांति की तलाश में आते हैं। कैंची धाम एक आध्यात्मिक केंद्र है, जो उत्तराखंड की सुरम्य पहाड़ियों पर स्थित है।
विज्ञापन
विज्ञापन


बीते सालों में क्रिकेट और मनोरंजन जगत की कई हस्तियां और देश-विदेश के प्रमुख व्यवसायी नीम करोली बाबा के आश्रम में आते रहे हैं। अगर आप भी मशहूर हस्तियों के बीच लोकप्रिय हुए नीम करोली बाबा के आश्रम में जाना चाहते हैं, तो आपको यहां कैंची धाम की यात्रा के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। अगली स्लाइड्स में जानें कहां है कैंची धाम, नीम करोली बाबा के आश्रम तक कैसे पहुंचें और कैंची धाम में कहां ठहर सकते हैं, यात्रा का खर्च कितना होगा?

कैंची धाम कैसे पहुंचे? (How To Reach Kainchi Dham?)

कैंची धाम उत्तराखंड के नैनीताल शहर के पास स्थित है। नैनीताल से 17 किलोमीटर दूर कैंची धाम नाम की एक जगह है, जहां आप सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं। दिल्ली से नैनीताल की दूरी करीब 324 किलोमीटर है। यह यात्रा पूरी करने में करीब साढ़े 6 घंटे का समय लगेगा। आप सड़क मार्ग से भी आगे की यात्रा कर सकते हैं।
विज्ञापन


अगर आप हवाई सेवा चाहते हैं, तो पंतनगर एयरपोर्ट कैंची धाम से 70 किलोमीटर दूर सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है। कैंची धाम पहुंचने के लिए आपको टैक्सी या बस मिल जाएगी। अगर आप ट्रेन से कैंची धाम जाना चाहते हैं, तो सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है। नीम करोली आश्रम काठगोदाम से 38 किलोमीटर दूर है।

कब जाएं कैंची धाम? (When To Go To Kainchi Dham?)

अगर आप नीम करोली बाबा के आश्रम में जाने के लिए सही समय की तलाश कर रहे हैं, तो मार्च से जून तक का समय उपयुक्त रहेगा। इसके अलावा आप सितंबर से नवंबर के बीच कैंची धाम भी जा सकते हैं। इन महीनों में मौसम सुहाना रहता है और आश्रम के आसपास का प्राकृतिक वातावरण यात्रा के लिए बेहतर होता है। वहीं, मानसून के कारण जुलाई-अगस्त में पहाड़ी इलाके में जाने से बचें।

कैंची धाम की यात्रा में कितना खर्च आएगा? (How Much Will The Trip To Kainchi Dham Cost?)

अगर आप दिल्ली से नैनीताल तक बस या ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको 300 से 800 रुपये का टिकट मिलेगा। आगे की यात्रा के लिए आप बस या टैक्सी ले सकते हैं। इसके अलावा नीम करोली आश्रम में आने वाले लोगों को डॉरमेट्री और प्राइवेट रूम मिल सकते हैं। यहां रहने का खर्च 200 रुपये प्रतिदिन हो सकता है। खाने के लिए आपको नाममात्र पैसे खर्च करने होंगे।

कैंची धाम में क्या करें? (Where Else To Visit In Kainchi Dham?)

कैंची धाम में नीम करोली बाबा के आश्रम में जाने के अलावा, कोई भी व्यक्ति वहां रहने वाले साधुओं द्वारा आयोजित सत्संग में भाग ले सकता है। आश्रम में एक पुस्तकालय है जहाँ आगंतुक आध्यात्मिकता और दर्शन पर किताबें पढ़ सकते हैं। कोई भी व्यक्ति आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकता है। कोई व्यक्ति जंगल की सैर, पहाड़ियों में ट्रैकिंग का आनंद ले सकता है। कोई व्यक्ति पास में ही नैनीताल भी जा सकता है।
विज्ञापन