विज्ञापन
Home  dharm  religious places  delhi iskcon temple delhi s most beautiful iskcon temple where you can see radha krishna in person

Delhi Iskcon Temple: दिल्ली का सबसे खूबसूरत इस्कॉन मंदिर, जहां आप कर सकते हैं राधा-कृष्ण के साक्षात दर्शन

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Sat, 22 Jun 2024 04:31 PM IST
सार

ISKCON Temple: श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर, जिसे आमतौर पर इस्कॉन दिल्ली मंदिर के नाम से जाना जाता है, भगवान कृष्ण और राधारानी का राधा पार्थसारथी के रूप में प्रसिद्ध वैष्णव मंदिर है।

Delhi Iskcon Temple
Delhi Iskcon Temple- फोटो : delhi

विस्तार

ISKCON Temple: श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर, जिसे आमतौर पर इस्कॉन दिल्ली मंदिर के नाम से जाना जाता है, भगवान कृष्ण और राधारानी का राधा पार्थसारथी के रूप में प्रसिद्ध वैष्णव मंदिर है। यह मंदिर 1998 में खोला गया था और यह दिल्ली एनसीआर में पहला इस्कॉन मंदिर है। यह मंदिर दिल्ली के पूर्व में स्थित है। निकटतम मेट्रो स्टेशन नेहरू प्लेस है। इस मंदिर की वास्तुकला शानदार है। इसकी खूबसूरती देखने लायक है। यहां आकर घंटों बैठने और राधा-कृष्ण की मूर्ति को निहारने का मन करता है।
विज्ञापन
विज्ञापन


करीब 90 मीटर ऊंची चोटी वाले इस मंदिर को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं। कहा जाता है कि इसकी भीतरी दीवारों को रूसी कलाकारों ने सजाया है। भगवान कृष्ण और राधारानी को समर्पित इस श्री राधा पार्थसारथी मंदिर का उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 1998 में किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी, 2019 को इसी इस्कॉन मंदिर में दुनिया की सबसे बड़ी श्रीमद्भगवद्गीता का विमोचन किया था। 800 किलो वजनी इस गीता में 670 पन्ने हैं और इसे बनाने में 1.5 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसे इस्कॉन के संस्थापक स्वामी प्रभुपाद द्वारा गीता प्रचार के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रकाशित किया गया था।

इस्कॉन मंदिर के पास घुमने की जगह Places To Visit Near Iskcon Temple

इस्कॉन मंदिर के पास ही श्री कालकाजी मंदिर और लोटस मंदिर है। यहां दर्शन के साथ-साथ आप नेहरू प्लेस स्थित प्राचीन भैरों मंदिर और कैलाश शिव मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।
विज्ञापन

इस्कॉन मंदिर खुलने का समय ISKCON Temple opening hours

मंदिर सुबह 4.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक और शाम 4.00 बजे से रात 9.00 बजे तक खुला रहता है।

इस्कॉन मंदिर कैसे पहुँचें How To Reach ISKCON Temple

दिल्ली में होने के कारण आप देश के किसी भी हिस्से से यहाँ आसानी से आ सकते हैं। निकटतम मेट्रो स्टेशन कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन है। यहाँ से आप पैदल या रिक्शा से मंदिर तक पहुँच सकते हैं।

इस्कॉन मंदिर कब जाएं When To Visit ISKCON Temple

इस्कॉन मंदिर दिल्ली में है और यहाँ गर्मी और सर्दी दोनों ही पड़ती है। इसलिए फरवरी से मार्च और सितंबर से नवंबर के बीच यहाँ आना अच्छा रहता है।
विज्ञापन