विज्ञापन
Home  dharm  kaner plant know whether planting kaner plant at home is auspicious or inauspicious

Kaner Plant: घर में कनेर का पौधा लगाना शुभ है या अशुभ जानिए

जीवांजलि धार्मिक डेस्क Published by: कोमल Updated Mon, 17 Jun 2024 09:10 AM IST
सार

Kaner Plant: कनेर के फूल बहुत ही खूबसूरत होते हैं. कई देवी-देवताओं को कनेर के फूल बहुत पसंद होते हैं, इसलिए पूजा में उन्हें कनेर के फूल चढ़ाए जाते हैं.

कनेर का पौधा
कनेर का पौधा- फोटो : jeevanjali

विस्तार


Kaner Plant: कनेर के फूल बहुत ही खूबसूरत होते हैं. कई देवी-देवताओं को कनेर के फूल बहुत पसंद होते हैं, इसलिए पूजा में उन्हें कनेर के फूल चढ़ाए जाते हैं. इसके अलावा ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में भी कनेर के पौधों और कनेर के फूलों को बहुत महत्व दिया गया है. वास्तु शास्त्र में घर में कनेर के पौधे लगाने के कई फायदे बताए गए हैं. साथ ही कनेर के फूलों के चमत्कारी उपायों से खूब धन-संपत्ति मिल सकती है. ऐसे दावे भी किए जाते हैं. अब सवाल यह है कि क्या घर के अंदर कनेर के पौधे लगाए जा सकते हैं.
विज्ञापन
विज्ञापन

कनेर का धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, कनेर का फूल भगवान शिव और विष्णु को बहुत प्रिय माना जाता है, जो सुख-समृद्धि का प्रतीक भी है. सर्दी हो, बारिश हो या कोई भी गर्मी, यह पेड़ हमेशा हरा-भरा रहता है. इसमें आपको लगातार फूल भी मिलते रहते हैं.

कनेर का पौधा घर में लगाना शुभ है या अशुभ

हर पेड़-पौधे में किसी न किसी देवी-देवता का वास होता है. इनमें से कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते हैं जिनकी रोजाना पूजा की जाती है. इन्हीं में से एक है कनेर का पेड़. शास्त्रों के अनुसार इस पेड़ को घर में लगाना शुभ माना जाता है।
विज्ञापन

वास्तु  के अनुसार सही है या गलत 


वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में कनेर का पेड़ लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा धन के मार्ग भी खुलते हैं। पारिवारिक कलह दूर होते हैं। ऐसी भी मान्यता है कि अगर भगवान शिव और भगवान विष्णु को रोजाना कनेर के फूल चढ़ाए जाएं तो मनचाहा फल मिलता है।

औषधीय गुणों से भी भरपूर


कनेर का फूल न सिर्फ दिखने में खूबसूरत होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद बताया जाता है। इसके फूलों की हल्की खुशबू से घर-आंगन महक उठता है। आयुर्वेद में इस पेड़ को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है।

कहां और कैसे लगाएं कनेर का पौधा?


वास्तु शास्त्र में कनेर के पौधे को सकारात्मक ऊर्जा पैदा करके शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में यह भी कहा गया है कि कनेर का पौधा मन को शांत रखता है और वातावरण को शुद्ध करता है। लेकिन इसे घर में लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। वास्तु शास्त्र कहता है कि इस पौधे को घर के आंगन या बगीचे में उचित नक्षत्र और दिन पर लगाना चाहिए। इस पौधे को घर के आसपास उचित दिशा में लगाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को पूर्व दिशा या उत्तर यानी ईशान कोण में लगाएं। इससे घर में धन की वृद्धि होती है। वास्तु शास्त्र यह भी कहता है कि इस पौधे को घर में नहीं बल्कि आंगन में लगाना चाहिए।
विज्ञापन