विज्ञापन
Home  dharm  if there is guru dosh in your horoscope then definitely do these remedies on guru purnima

Guru Purnima 2024: अगर आपकी कुंडली में है गुरु दोष, तो गुरु पूर्णिमा पर जरूर करें ये उपाय

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Wed, 10 Jul 2024 08:00 AM IST
सार

Guru Purnima 2024 Guru Dosh Upay: आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा कहते हैं. इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई 2024 को है. हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही गुरु को विशेष महत्व दिया गया है।

Guru Purnima 2024:
Guru Purnima 2024:- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Guru Purnima 2024 Guru Dosh Upay: आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा कहते हैं. इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई 2024 को है. हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही गुरु को विशेष महत्व दिया गया है. गुरु जीवन में सही राह पर चलना सिखाते हैं. इसलिए गुरु पूर्णिमा को काफी महत्व दिया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में भी गुरु को भगवान विष्णु और देव बृहस्पति का स्वरूप माना गया है. कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु कमजोर हो तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही व्यक्ति किसी भी काम में सफल नहीं हो पाता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत हो तो उसे जीवन में खूब सफलता मिलती है. कुंडली में गुरु की स्थिति को मजबूत करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. गुरु पूर्णिमा के दिन ये उपाय करने से कुंडली में मौजूद गुरु दोष दूर होता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...
विज्ञापन
विज्ञापन

गुरु दोष दूर करने के उपाय

- अगर आपका कोई गुरु नहीं है तो आप गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु को अपना गुरु मानकर उनकी पूजा कर सकते हैं। मान्यता है कि इससे कुंडली में गुरु दोष दूर होता है। 

- कुंडली में बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने के लिए हर गुरुवार को 'ॐ बृ बृहस्पतये नमः' मंत्र का जाप करें। इसकी शुरुआत आप गुरु पूर्णिमा से कर सकते हैं।
विज्ञापन


 - कुंडली में गुरु दोष को कम करने और सौभाग्य के लिए गुरु पूर्णिमा के दिन शुभ मुहूर्त में किसी पंडित से घर में गुरु यंत्र स्थापित करवाएं और रोजाना इसकी पूजा करें। 

- अगर व्यापार या कारोबार में लगातार घाटा हो रहा है तो आषाढ़ गुरु पूर्णिमा के दिन किसी जरूरतमंद या गरीब व्यक्ति को पीला अनाज, पीले कपड़े या पीली मिठाई दान करें।

 - अगर किसी विद्यार्थी को पढ़ाई को लेकर किसी तरह का तनाव है या फेल होने का डर है तो उसे गुरु पूर्णिमा के दिन गाय की सेवा करनी चाहिए। साथ ही इस दिन गीता का पाठ करना भी अच्छा माना जाता है।
 
विज्ञापन