विज्ञापन
Home  dharm  hindu hair cutting days know on which day you should not cut your hair

Hindu Hair Cutting Days: किस दिन नहीं कटवाना चाहिए बाल, जानिए

जीवांजलि धार्मिक डेस्क Published by: कोमल Updated Thu, 13 Jun 2024 04:57 PM IST
सार

Hindu Hair Cutting Days:  हिंदू धर्म में अधिकतर कामों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। पुराणों में कुछ कामों को कुछ खास दिनों में करना शुभ माना गया है। ये नियम व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखते हैं।

हिंदू बाल काटने के दिन
हिंदू बाल काटने के दिन- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Hindu Hair Cutting Days:  हिंदू धर्म में अधिकतर कामों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। पुराणों में कुछ कामों को कुछ खास दिनों में करना शुभ माना गया है। ये नियम व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बाल और नाखून इन नियमों के अनुसार ही कटवाने चाहिए वरना इसका जीवन पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं किस दिन बाल कटवाना अशुभ माना जाता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

मंगलवार को बाल क्यों नहीं कटवाने चाहिए?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन  बाल कटवाने के लिए अशुभ माना जाता है। मंगलवार का संबंध मंगल ग्रह से होता है, जिसे काफी आक्रामक माना जाता है। कहा जाता है कि मंगलवार को बाल कटवाने से आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है। साथ ही व्यक्ति की आयु भी कम होती है। इसके अलावा उस व्यक्ति के अंदर गुस्सा बढ़ सकता है, जिससे कई बार वह खुद को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में मंगलवार को भूलकर भी बाल न कटवाएं।

गुरुवार को क्यों नहीं कटवाने चाहिेए बाल ?

दूसरी ओर, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति की पूजा के लिए समर्पित होता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन बाल कटवाने से देवी लक्ष्मी नाराज होती हैं। इससे घर में दरिद्रता आती है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस बड़े नुकसान से बचने के लिए इस दिन बाल न कटवाएं।
विज्ञापन



 

इस दिन बाल कटवाएं

शास्त्रों के अनुसार बुधवार और शुक्रवार को छोड़कर किसी भी दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए। इन दोनों ही दिनों में बाल कटवाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इन दोनों दिनों में बाल कटवाने से व्यक्ति को लाभ और यश की प्राप्ति होती है। बाल कटवाने के इन नियमों को ज्यादातर लोग अंधविश्वास कहकर नकार देते हैं, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इन नियमों का पालन करने पर विशेष जोर दिया गया है।

बाल कटवाते समय इन बातों का रखें ध्यान

बाल कटवाते समय कुछ खास नियमों का ध्यान रखना जरूरी है। इन नियमों का पालन न करने से न सिर्फ आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है, बल्कि सेहत पर भी इसका काफी बुरा असर पड़ता है। बाल कटवाते या मुंडन करवाते समय हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए। मान्यता है कि इससे आयु बढ़ती है। बाल कटवाने के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए। बाल कटवाने के बाद स्नान न करने से शारीरिक और मानसिक परेशानियां होती हैं।


यह भी पढ़ें:-
Palmistry: हस्तरेखा में इन रेखाओं को माना जाता है बेहद अशुभ, व्यक्ति के जीवन में लाती हैं दुर्भाग्य
Upnayan Sanskar: क्या होता है उपनयन संस्कार जानिए महत्व और संस्कार विधि
Worshipping Trees: हिंदू धर्म में पेड़ों की पूजा का क्या है महत्व जानिए

 
विज्ञापन