विज्ञापन
Home  dharm  guru purnima 2024 donate these things according to your zodiac sign on guru purnima

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा पर अपनी राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Mon, 08 Jul 2024 08:00 AM IST
सार

Guru Purnima 2024 : इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई रविवार को मनाई जाएगी। हर साल यह त्यौहार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इसे आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा और व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है।

Guru Purnima 2024:
Guru Purnima 2024:- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Guru Purnima 2024 : इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई रविवार को मनाई जाएगी। हर साल यह त्यौहार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इसे आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा और व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि हर पूर्णिमा पुण्यदायी होती है, लेकिन गुरु को समर्पित आषाढ़ मास की पूर्णिमा भारत में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाई जाती है। धर्म शास्त्रों में गुरु को भगवान से भी बड़ा दर्जा दिया गया है, इसलिए इस दिन गुरु पूजन को विशेष महत्व दिया गया है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा के दिन महर्षि वेद व्यास जी का जन्म हुआ था। भारतीय धर्म, साहित्य और संस्कृति ऐसे अनेक उदाहरणों से भरी पड़ी है, जो गुरु के महत्व को उजागर करते हैं। कहते हैं कि गुरु के बिना जीवन का ज्ञान अधूरा है। गुरु का सम्मान करने वाला व्यक्ति सदैव सफल होता है। वहीं गुरु पूर्णिमा के कुछ खास नियम बताए गए हैं। मान्यता है कि इस दिन व्यक्ति को गुरु के सामने कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं आज गुरु पूर्णिमा पर गुरु के सामने कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए...
विज्ञापन
विज्ञापन

 

मेष राशि

गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर मेष राशि के जातकों को जरूरतमंदों को गुड़ और लाल वस्त्र दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन मिश्री का दान करना चाहिए। साथ ही इस दिन वृषभ राशि के जातकों को अपने पूजा कक्ष में घी की अखंड ज्योति जलानी चाहिए।
विज्ञापन

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले लोगों को गुरु पूर्णिमा के दिन गायों को हरा चारा खिलाना चाहिए और हरी चने का दान करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। 

कर्क राशि

कर्क राशि वाले लोगों को गुरु पूर्णिमा के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को चावल दान करना चाहिए। इससे तनाव से राहत मिलती है।

सिंह राशि

सिंह राशि वालों को गुरु पूर्णिमा पर गेहूं का दान करना चाहिए। इससे मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।

कन्या राशि

कन्या राशि वालों को गुरु पूर्णिमा पर किसी योग्य ब्राह्मण को भोजन कराना चाहिए और अपनी क्षमता के अनुसार दक्षिणा देनी चाहिए।

तुला राशि

तुला राशि वालों को गुरु पूर्णिमा पर कन्याओं को खीर खिलानी चाहिए। ऐसा करने से यश और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों को गुरु पूर्णिमा पर बंदरों को चना और गुड़ खिलाना चाहिए। साथ ही गरीब छात्रों को किताबें और पढ़ने की सामग्री दान करनी चाहिए।

धनु राशि

धनु राशि वालों को गुरु पूर्णिमा पर मंदिर में चना दान करना चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

मकर राशि

मकर राशि वालों को गुरु पूर्णिमा पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को कंबल दान करना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी या व्यापार में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को गुरु पूर्णिमा पर वृद्धाश्रम में बुजुर्गों को कपड़े और भोजन दान करना चाहिए। आप चाहें तो मंदिर में काली उड़द भी दान कर सकते हैं।

मीन राशि

मीन राशि के लोगों को इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को हल्दी और बेसन से बनी मिठाई दान करनी चाहिए। ऐसा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
विज्ञापन