विज्ञापन
Home  dharm  first roti for cow why is the first roti fed to cow in hinduism know the reason and benefits

First Roti for Cow: हिन्दु धर्म में क्यों खिलाई जाती है गाय को पहली रोटी,जानिए वजह और लाभ

जीवांजलि धार्मिक डेस्क Published by: कोमल Updated Thu, 13 Jun 2024 11:52 AM IST
सार

First Roti for Cow: शास्त्रों में पशु-पक्षियों को भोजन खिलाने का विशेष महत्व माना गया है। हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। पौराणिक मान्यता के अनुसार घर में बनी पहली रोटी गाय को खिलानी चाहिए

गाय के लिए पहली रोटी
गाय के लिए पहली रोटी- फोटो : jeevanjali

विस्तार

First Roti for Cow: शास्त्रों में पशु-पक्षियों को भोजन खिलाने का विशेष महत्व माना गया है। हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। पौराणिक मान्यता के अनुसार घर में बनी पहली रोटी गाय को खिलानी चाहिए और उसके बाद ही परिवार के सदस्यों को रोटी खानी चाहिए। मान्यता है कि गाय को पहली रोटी खिलाने से पुण्य के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। गाय माता में लक्ष्मी जी का भी वास माना जाता है। आइए जानते हैं कि गाय को पहली रोटी क्यों खिलाते हैं और इसके क्या फायदे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

गाय को पहली रोटी खिलाने का वजह

हिंदू धर्म में गाय को देवता के समान माना जाता है। पुराणों के अनुसार गाय माता में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है। मान्यता है कि गाय को पहली रोटी खिलाने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। सभी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए केवल गाय माता की सेवा करना ही काफी माना जाता है। गाय माता को पहली रोटी खिलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है। गाय को कभी भी खाली रोटी नहीं देनी चाहिए। रोटी के साथ चीनी या गुड़ जरूर देना चाहिए। गाय माता को रोटी खिलाने के फायदे

घर में सुख-शांति बनी रहती है

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार गाय माता को पहली रोटी खिलाना भगवान को भोग लगाने के बराबर है. गाय को पहली रोटी खिलाने से घर में छोटी-छोटी बातों पर होने वाले झगड़ों से मुक्ति मिलती है.
विज्ञापन


गरीबी से मिलेगी मुक्ति

अगर आप गरीबी से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके लिए पहली रोटी के चार टुकड़े कर लें. पहला टुकड़ा गाय को, दूसरा कुत्ते को, तीसरा कौवे को खिला दें और चौथा टुकड़ा किसी चौराहे पर रख दें. इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है. साथ ही जीवन में खुशहाली आती है.

खुलते हैं तरक्की के रास्ते

गाय माता को पहली रोटी खिलाना बहुत शुभ माना जाता है. इससे व्यक्ति की तरक्की के रास्ते खुलते हैं. गाय को रोटी खिलाने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है.

मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार गाय को पहली रोटी खिलाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. माना जाता है कि गाय को गुड़ खिलाने से कई फायदे होते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिलती है।

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

ध्यान रखें कि गाय को कभी भी सूखी रोटी नहीं खिलानी चाहिए। इससे आपको रोटी खिलाने का पुण्य नहीं मिलेगा। गाय को रोटी के साथ गुड़ या चीनी जरूर खिलाएं। गाय को दी गई रोटी पर हल्दी लगाने से आपको शुभ फल मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:-
Palmistry: हस्तरेखा में इन रेखाओं को माना जाता है बेहद अशुभ, व्यक्ति के जीवन में लाती हैं दुर्भाग्य
Upnayan Sanskar: क्या होता है उपनयन संस्कार जानिए महत्व और संस्कार विधि
Worshipping Trees: हिंदू धर्म में पेड़ों की पूजा का क्या है महत्व जानिए

 
विज्ञापन