विज्ञापन
Home  astrology  vastu  benefits of keeping empty pot or gamla is it auspicious or inauspicious to keep an empty gamla in the house

Vastu Tips for Empty Pot: घर में खाली गमला रखना शुभ या अशुभ? जानिए क्या कहता है वास्तु

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Fri, 28 Jun 2024 08:00 AM IST
सार

Vastu Tips for Empty Pot: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाना बहुत शुभ होता है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

Vastu Tips for Empty Pot:
Vastu Tips for Empty Pot:- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Vastu Tips for Empty Pot: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाना बहुत शुभ होता है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अनुसार पौधों को हमेशा सही दिशा में रखना चाहिए, ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में कभी भी खाली गमले नहीं रखने चाहिए। इसके अलावा वास्तु शास्त्र में कई बार कहा गया है कि घर में एक ऐसी जगह होती है जहां खाली गमला रखना सबसे शुभ होता है। तो चलिए जानते हैं आमतौर पर लोग सलाह देते हैं कि आपको अपने घर में खाली गमला नहीं रखना चाहिए, लेकिन घर में एक ऐसी जगह है जहां आपको खाली गमला जरूर रखना चाहिए क्योंकि इसे शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं घर में खाली गमला रखने के फायदे।
विज्ञापन
विज्ञापन


यदि आपका घर दक्षिण दिशा में स्थित है, या आपके घर में कोई वस्तु या कमरा दक्षिण दिशा में है, जो वास्तु के अनुसार नहीं है, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप घर में एक खाली बर्तन दक्षिण दिशा में रखें। अगर ऐसा नहीं है और आपके घर में सब कुछ वास्तु निर्देशों के अनुसार बना है, तो भी आपको दक्षिण दिशा में एक खाली गमला रखना चाहिए। यह आपको विपत्तियों से बचाने और घर को बुरी नज़र और नकारात्मकता से बचाने में मदद करता है। 

यदि आप घर की दक्षिण दिशा में खाली बर्तन रखते हैं तो ऐसा माना जाता है कि इससे राहु के दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं। साथ ही घर के वास्तु दोष भी दूर हो जाते हैं। विशेषज्ञ ने हमें बताया कि इससे असामयिक मृत्यु की संभावना भी समाप्त हो जाती है और घर की प्रगति में बाधक दोषों से भी मुक्ति मिल जाती है।
विज्ञापन


ऐसी मान्यता है कि अगर घर में कोई संकट आने वाला हो तो घर में रखा खाली बर्तन उस संकट को अपने ऊपर ले लेता है और टूट जाता है। हालांकि, यदि ऐसा होता है, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप तुरंत बर्तन बदल दें और उसकी जगह उस स्थान पर नया बर्तन रख दें। ये आपके और आपके परिवार वालों के लिए बहुत शुभ हो सकता है।

खाली गमला घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। इसे घर के उत्तर या पूर्व दिशा में रखना सबसे अच्छा होता है, जो सकारात्मक ऊर्जा के लिए प्रवेश द्वार माना जाता है। 

खाली गमला घर में धन और समृद्धि लाने में मदद करता है। इसे घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में रखना सबसे अच्छा होता है, जो धन और समृद्धि का क्षेत्र माना जाता है। 

खाली गमला घर में स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। इसे घर के मध्य में रखना सबसे अच्छा होता है, जो स्वास्थ्य का क्षेत्र माना जाता है। 

खाली गमला घर में रिश्तों में सुधार करने में मदद करता है। इसे घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना सबसे अच्छा होता है, जो रिश्तों का क्षेत्र माना जाता है। 
 
विज्ञापन