विज्ञापन
Home  astrology  surya gochar 2024 sun transits into cancer on july 16 know its effect on the 12 zodiac signs

Surya Gochar 2024: एक साल बाद सूर्य का कर्क राशि में गोचर, बदलने वाली है सभी राशियों की जिंदगी

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Wed, 26 Jun 2024 05:09 PM IST
सार

Surya Gochar 2024: ग्रहों के राजा सूर्य 16 जुलाई को चन्द्रमा की राशि कर्क में प्रवेश करने जा रहे हैं और 16 अगस्त तक वो इसी राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद वो खुद की राशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है।

Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Surya Gochar 2024:  वैदिक ज्योतिष के 9 ग्रहों में सूर्य को ग्रहों को राजा कहा गया है। सूर्य इस जगत की आत्मा है और मनुष्य की कुंडली में आत्मकारक ग्रह का काम करते है। सूर्य व्यक्ति के जीवन में उच्च पद, उसके आत्मविश्वास और पिता को दर्शाता है। ग्रहों के राजा सूर्य 16 जुलाई को चन्द्रमा की राशि कर्क में प्रवेश करने जा रहे हैं और 16 अगस्त तक वो इसी राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद वो खुद की राशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है। आइये जानते है कि आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव होगा?

 

विज्ञापन
विज्ञापन
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

मेष राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य पंचम भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके चौथे भाव से ही होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति की मां , भौतिक सुविधा और मानसिक शक्ति का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके दशम भाव पर होगी। मेष राशि के जातकों को सूर्य के गोचर के दौरान अपनी संतान के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। विद्यार्थी वर्ग को सरकारी नौकरी प्राप्त हो सकती है। कार्यस्थल पर स्थिति आपके अनुकूल होगी। आप परिवार के सदस्यों पर पैसा खर्च करने वाले होंगे। सरकार से लाभ प्राप्त हो सकता है।  
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

वृषभ राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य चतुर्थ भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके तृतीय भाव में होने जा रहा है। इस भाव से जातक के भाई-बहन, साहस पराक्रम और यात्राओं का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके नवम स्थान पर होगी। वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपको अपने पिता और गुरुओं का साथ प्राप्त होगा। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा के भी योग दिखाई पड़ रहे हैं। भाई बहनों के साथ संबंध मधुर होंगे। मीडिया और लेखन से जुड़े जातकों को अच्छी प्रसिद्धि प्राप्त होगी। 
विज्ञापन
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

मिथुन राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य तृतीय भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके द्वितीय भाव में ही होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति की वाणी, कुटुंब और संचित धन का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके अष्टम भाव पर होगी। मिथुन राशि के जातकों को सूर्य के गोचर के दौरान अहंकार की भावना से बचना होगा। पैतृक संपत्ति में इजाफा होने की संभावना है। हालांकि कोर्ट कचहरी के मामलों में आपको असफलता प्राप्त हो सकती है। आपको अपनी वाणी को मधुर बनाना होगा। कठोर वाणी का प्रयोग करने से परिवार के लोगों के साथ रिश्ते खराब हो सकते हैं।  
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

कर्क राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य द्वितीय भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके प्रथम भाव में ही होने जा रहा है। इस भाव से किसी भी जातक के व्यक्तित्व और मान सम्मान का पता लगाया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके सप्तम भाव पर होगी। कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर बहुत अच्छा रहेगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। आप साझेदारी में कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा परिवार के लोगों का सहयोग भी आपको प्राप्त होगा। अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो इस समय आपको प्रमोशन भी दिया जा सकता है।  
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

सिंह राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य प्रथम भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके द्वादश भाव से होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति के एकांत, विदेशी यात्राएं और आध्यात्म का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके छठे भाव पर होगी। सूर्य के इस गोचर के दौरान अपने स्वास्थ्य का बेहद ख्याल रखना होगा। खासतौर से आपको अपनी आंखों को लेकर विशेष सावधानी बरतनी होगी। अगर काफी समय से आपके शत्रु आपको परेशान कर रहे थे तो इस समय वह नष्ट हो जाएंगे। इसके अलावा इस गोचर के दौरान आपको नई नौकरी प्राप्त हो सकती है। काम के सिलसिले में विदेशी यात्राएं कर सकते हैं।  
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

कन्या राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य द्वादश भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके लाभ स्थान में होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति की इच्छा पूर्ति और मित्रों का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी। कन्या राशि के जातकों को सूर्य के इस गोचर के दौरान अच्छा धन लाभ होगा। एक से अधिक आय के स्रोत आपके लिए निर्मित हो सकते हैं। आपको अपने मित्रों के माध्यम से कोई बड़ा फायदा हो सकता है। ऐसे जातक जो अपने व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं या अपनी कंपनी में विदेशी निवेश को लाना चाहते हैं उन लोगों के लिए सूर्य का गोचर फायदेमंद रहेगा। 
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

तुला राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य लाभ स्थान के स्वामी होते हैं पर अब सूर्य का गोचर आपके दशम भाव में ही होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति के कार्यस्थल और जीवन में प्राप्त होने वाली प्रसिद्ध का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके चौथे भाव पर होगी। तुला राशि के जातकों को सूर्य के इस गोचर के दौरान अच्छा फायदा होने वाला है। कार्य स्थल पर आपका प्रमोशन किया जा सकता है। आप नवीन संपत्ति को खरीद सकते हैं। आपको अपने मित्रों और भाइयों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपका चयन हो सकता है। सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे जातकों को अच्छा धन लाभ इस समय प्राप्त होगा। 
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

वृश्चिक राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य दशम भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके भाग्य स्थान में होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति के धर्म,पिता , गुरु और धार्मिक यात्राओं का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके तृतीय भाव पर होगी। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर उनके भाग्य की वृद्धि करने वाला होगा। आपके साहस और पराक्रम से आपको अच्छा फायदा होगा। इस समय आप अपने भाई बहनों के साथ किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस समय आप अपनी संतान के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए भी जा सकते हैं। पिता का साथ प्राप्त होगा। 
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

धनु राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य भाग्य स्थान के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके अष्टम भाव में ही होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति के जीवन में अचानक से घटने वाली घटनाएं देखी जाती हैं। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपकी दूसरे स्थान पर होगी। धनु राशि के जातकों को सूर्य के गोचर के दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा अगर आप गाड़ी ड्राइव करते हैं तो बेहद सावधानी के साथ आपको गाड़ी ड्राइव करनी होगी। अपने पिता के साथ कुछ मतभेद उभर कर सामने आ सकते हैं। इस समय आपको धन की दिक्कत हो सकती है। आपके खर्चे बढ़ सकते हैं इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति का भी आप ख्याल करें। 
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

मकर राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य अष्टम भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके सप्तम भाव में होने जा रहा है। इस भाव से किसी भी जातक के वैवाहिक जीवन और साझेदारी का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके प्रथम भाव पर होगी। मकर राशि के जातकों को सूर्य के गोचर के दौरान अपने जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। ससुराल पक्ष से वाद विवाद की संभावना दिखाई दे रही है। इस समय आपके व्यक्तित्व में अहंकार की वृद्धि हो सकती है। हालांकि अगर आप अपने किसी मित्र के साथ साझेदारी में कोई कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो समय आपके अनुकूल दिखाई दे रहा है।  
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

कुंभ राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

कुंभ राशि के जातकों के लिए सूर्य सप्तम भाव के स्वामी होते हैं और अब सूर्य का गोचर आपके छठे भाव से होने जा रहा है। इस भाव से रोग ऋण और शत्रु का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके द्वादश भाव पर होगी। कुंभ राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर अच्छा रहने वाला है। इस समय आपको अपने विदेशी संबंधों से अच्छा फायदा देखने को प्राप्त होगा। अगर कोई पुरानी बीमारी परेशान कर रही थी तो उसका खात्मा हो सकता है। आप जहां नौकरी करते हैं वहां आपको प्रमोशन भी दिया जा सकता है। आपके शत्रु नष्ट होंगे। अपने पिता के साथ विदेशी यात्रा भी सूर्य के इस गोचर के दौरान आप कर सकते हैं। 
Surya Gochar 2024:
Surya Gochar 2024:- फोटो : jeevanjali

मीन राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव?

मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य छठे भाव के स्वामी होते हैं और सूर्य का गोचर आपके पंचम भाव में होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति की शिक्षा बुद्धि और संतान का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान सूर्य की दृष्टि आपके लाभ स्थान पर होगी। मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर संतान पक्ष के साथ कुछ मतभेद उत्पन्न कर सकता है। विद्यार्थी वर्ग को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। अपने मन को एकाग्र करना होगा। इसके अलावा व्यापार कर रहे जातकों को धन प्राप्ति के लिए अत्यधिक मेहनत करनी होगी। अगर आप अपनी कंपनी का विस्तार करना चाहते हैं तो सूर्य के गोचर के दौरान आपकी इच्छा पूरी हो सकती है।
विज्ञापन