Home Astrology

Surya Gochar 2024 Sun Transits Into Aquarius People Of These Zodiac Signs Will Get Benefits 2024 02 13

Surya Gochar 2024:सूर्य का कुंभ राशि में गोचर,इन राशि वालों को मिलेगा लाभ,वहीं इन राशियों को रहना होगा सावधान

jeevanjali Published by: निधि Updated Tue, 13 Feb 2024 03:20 PM IST
सार

Surya Gochar 2024: वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रह समय-समय पर अपनी राशि बदलते रहते हैं, जिसका प्रभाव सभी राशियों के लोगों पर पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है और यह हर महीने अपनी राशि बदलता है,

सूर्य गोचर 2024
सूर्य गोचर 2024 - फोटो : jeevanjali

विस्तार

Surya Gochar 2024: वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रह समय-समय पर अपनी राशि बदलते रहते हैं, जिसका प्रभाव सभी राशियों के लोगों पर पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है और यह हर महीने अपनी राशि बदलता है, जिसे सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है। 13 फरवरी को सूर्य अपनी राशि बदलेंगे. सूर्य मकर राशि में अपनी यात्रा समाप्त करके कुंभ राशि में आएगा जहां वह 13 फरवरी से 14 मार्च तक इसी राशि में रहेगा। सूर्य के राशि परिवर्तन से कई राशियों के जातकों पर इसका असर जरूर देखने को मिलेगा। कुछ लोगों की नौकरी और बिजनेस पर असर देखने को मिल सकता है। कुछ लोगों का आत्मविश्वास बढ़ेगा जिससे अधूरे कार्य पूरे होंगे। सरकारी कामकाज में सफलता मिल सकती है और धन लाभ की भी संभावना है।

वहीं सूर्य के कुंभ राशि में गोचर करने से शनि के साथ भी युति बनेगी। यानी सूर्य और शनि दोनों कुंभ राशि में करीब एक महीने तक एक साथ रहेंगे। वैदिक ज्योतिष में सूर्य और शनि की युति को अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि सूर्य और शनि एक दूसरे से शत्रु भाव रखते हैं। ऐसे में इसके कारण कुछ राशियों के लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है। नौकरी और बिजनेस में रुकावटें आ सकती हैं। आर्थिक एवं स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। आइए जानते हैं सूर्य के कुंभ राशि में आने से किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

इन राशियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है

सूर्य के कुंभ राशि में गोचर और शनि के साथ युति के कारण कर्क, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग नौकरीपेशा हैं उन्हें काम से जुड़ी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर विवाद और तनाव रह सकता है। बिजनेस करने वाले लोगों को भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में कोई भी फैसला लेने से पहले कई बार सोचना पड़ेगा। अनावश्यक खर्चे बढ़ सकते हैं। किसी को कर्ज देने से आपको बचना होगा।

इन राशियों को हो सकता है फायदा

सूर्य के राशि परिवर्तन से मिथुन, तुला और सिंह राशि वालों को फायदा हो सकता है। कामकाज में पहले की तुलना में अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों को नई नौकरी के लिए अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। किसी पुराने विवाद का निपटारा होने से आपको राहत मिलेगी।

सूर्य को मजबूत करने के उपाय

सूर्य से संबंधित वस्तुएं जैसे तांबे का बर्तन, पीले या लाल कपड़े, गेहूं, गुड़, माणिक, लाल चंदन आदि का दान करें। इनमें से कोई भी वस्तु अपनी श्रद्धा के अनुसार दान की जा सकती है। इससे कुंडली में सूर्य के दोष दूर होते हैं और धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है।