विज्ञापन
Home  astrology  shukra dosh upay if the position of venus is weak in the horoscope then do these remedies

Shukra Dosh Upay: कुंडली में कमजोर है शुक्र की दशा? तो करें ये उपाय, चमक जाएगी किस्मत

जीवांजलि धर्म डेस्क Published by: निधि Updated Mon, 08 Jul 2024 11:50 AM IST
सार

अगर आपकी कुंडली में शुक्र कमजोर है तो व्यक्ति को धन की हानि होने लगती है। उसका मन शराब, जुआ, नशा, गलत संगत की ओर भागता है। उसे धूम्रपान, नशा, शराब आदि की लत लग सकती है। जीवन में हर समय परेशानियां बनी रहती हैं।

Shukra Dosh Upay
Shukra Dosh Upay- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Shukra Dosh: वैदिक ज्योतिष में शुक्र को प्रेम संबंध, विवाह, भौतिक सुख आदि का कारक माना जाता है। शुक्र को जीवन के सभी भौतिक सुखों का कारक माना जाता है। अगर कुंडली में शुक्र का प्रभाव शुभ है तो व्यक्ति को जीवन में भौतिक सुख, विलासिता, समृद्धि, प्रेम संबंधों में सफलता आदि प्राप्त होती है। वहीं अगर कुंडली में शुक्र कमजोर या पीड़ित है तो जीवन में सुखों की कमी रहती है और कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। आइए इस लेख में हम आपको बताते है कुंडली में कमजोर शुक्र के लक्षण और उपाय।
विज्ञापन
विज्ञापन

शुक्र के कमजोर होने के लक्षण (Symptoms Of A Weak Venus)

अगर आपकी कुंडली में शुक्र कमजोर है तो व्यक्ति को धन की हानि होने लगती है। उसका मन शराब, जुआ, नशा, गलत संगत की ओर भागता है। उसे धूम्रपान, नशा, शराब आदि की लत लग सकती है। जीवन में हर समय परेशानियां बनी रहती हैं।

क्या है शुक्र दोष (What Is Venus Defect)

ज्योतिष के अनुसार शुक्र हमारे जीवन में धन, समृद्धि, सुख, आनंद, आकर्षण, सौंदर्य, यौवन, प्रेम संबंध, कामुकता, प्रेम में संतुष्टि, विवाह आदि का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा इस ग्रह को कला, संगीत, शो, ग्लैमर, फैशन, आभूषण, वाहन, स्वादिष्ट भोजन और विलासिता का कारक भी माना जाता है। जिन लोगों की कुंडली में शुक्र मजबूत होता है, उन्हें शुक्र से जुड़े सभी सुख मिलते हैं, लेकिन जिस व्यक्ति का शुक्र कमजोर या पीड़ित होता है, उसके जीवन में इन सभी सुखों का अभाव होता है।
विज्ञापन

शुक्र दोष दूर करने के लिए करें ये उपाय (Do These Remedies To Remove Venus Defect)

इन मंत्रों के जाप से दूर होंगी सभी परेशानियां

अगर किसी व्यक्ति को शुक्र दोष के कारण विवाह में परेशानी आ रही है, तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए उसे सफेद कपड़े पहनने चाहिए और ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का 5, 11 या 21 बार जाप करने से शुक्र मजबूत होता है।

श्री सूक्त का पाठ करें

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र कमजोर स्थिति में मौजूद है, तो उसे शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए और श्री सूक्त और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इस उपाय को करने से व्यक्ति की धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है।

इन चीजों का करें दान

शुक्र की स्थिति को मजबूत करने के लिए शुक्रवार के दिन शुक्र से संबंधित चीजों का दान करें। लेकिन ध्यान रहे कि शुक्र से संबंधित चीजों का दान शुक्रवार को शुक्र की होरा और उसके नक्षत्रों यानी भरणी, पूर्वाफाल्गुनी, पूर्वाषाढ़ा में करना चाहिए। दान की जाने वाली चीजों में दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंगीन कपड़े, चांदी, चावल हो सकते हैं।

इन रुद्राक्षों को धारण करने से प्रसन्न होंगे शुक्रदेव

अगर आप शुक्रदेव की कृपा चाहते हैं तो 6 मुखी या 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करें। ऐसा करने से शुक्र की स्थिति मजबूत होगी और आपको आर्थिक समृद्धि भी मिलेगी।


यह भी पढ़ें:-
Unluck Plants for Home: शुभ नहीं, बल्कि अशुभ माने जाते हैं ये पौधे ! घर में लगाने से आती है दरिद्रता
What is Karma Akarama Vikarma : कर्म अकर्म और विकर्म क्या है? जानिए
Panchmukhi Shiv: भगवान शिव के क्यों है पांच मुख? जानिए इन 5 मुख का रहस्य
विज्ञापन