विज्ञापन
Home  astrology  horoscope  weekly horoscope saptahik rashifal 1 to 7 june 2024 know predictions of all zodiac signs

Weekly Horoscope 1 to 7 July 2024: मेष से लेकर मीन तक जानिए सभी राशियों का हाल, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

जीवांजलि धार्मिक डेस्क Published by: कोमल Updated Sat, 29 Jun 2024 06:18 PM IST
सार

Weekly Horoscope 1 to 7 July  2024 साप्ताहिक राशिफल  (Saptahik Rashifal) की दृष्टि से  1से 7 जुलाई  तक का सप्ताह मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन के लिए  कैसा रहेगा।

साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

विस्तार

Weekly Horoscope 1 to 7 July2024 : साप्ताहिक राशिफल 2024 ( 1 to 7 July )

Weekly Horoscope 1 to 7 July  2024 साप्ताहिक राशिफल  (Saptahik Rashifal) की दृष्टि से  1से 7 जुलाई  तक का सप्ताह मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन के लिए  कैसा रहेगा। यह सप्ताह जहां कुछ राशियों के लिए सौभाग्य लेकर आया है, वहीं कुछ राशियों को संघर्ष और विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी। आइए जानते हैं सभी राशियों के लिए आने वाले सात दिन कैसे हैं

 

विज्ञापन
विज्ञापन
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

मेष राशि साप्ताहिक राशिफल Aries Weekly Horoscope

मेष राशि के जातकों के लिए जुलाई महीने का पहला सप्ताह गुडलक लिए हुए है। यह सप्ताह विगत हफ्ते की तुलना में बेहतर साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में सत्ता-सरकार से जुड़े व्यक्ति की मदद से किसी बड़ी समस्या का समाधान खोजने में आप कामयाब हो सकते हैं। इस सप्ताह आपको करिअर-कारोबार में अनुकूलता बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य विशेष के लिए सीनियर से शाबासी मिल सकती है।  सप्ताह के उत्तरार्ध में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को बहुप्रतीक्षित समाचार की प्राप्ति हो सकती है। इस दौरान विद्यार्थी वर्ग का पढ़ाई-लिखाई में खूब मन रमेगा। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह सप्ताह अनुकूल है। लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

 

साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

वृषभ राशि साप्ताहिक राशिफल Taurus Weekly Horoscope

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक रहने वाला है। इस सप्ताह आपके सामने कभी घी घना तो कभी सूखा चना वाला स्थिति रह सकती है। नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह की शुरुआत में अपने काम में लापरवाही बरतने से बचना चाहिए। इस दौरान भूलकर भी अपने कार्य को किसी दूसरे के भरोसे न छोड़ें। साथ ही साथ दूसरों की छोटी-मोटी बातों को तूल न देते हुए अपने लक्ष्य पर फोकस करना उचित रहेगा। इस सप्ताह भूलकर भी किसी को पैसा उधार न दें। सप्ताह के मध्य में परिवार के सदस्यों के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है।सप्ताह के अंत में किसी प्रिय व्यक्ति के घर आने से खुशियों का माहौल रहेगा। पति-पत्नी के बीच प्रेम और सौहार्द बना रहेगा। उपाय: प्रतिदिन मां लक्ष्मी की पूजा में श्रीसूक्त का पाठ करें तथा किचन में बनी पहली रोटी गाय को खिलाएं।

 

विज्ञापन
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

मिथुन राशि साप्ताहिक राशिफल Gemini Weekly Horoscope


मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यंत ही शुभ साबित होगा। इस हफ्ते सौभाग्य खुद चलकर आपके दरवाजे पर दस्तक देने आएगा। ऐसे में आपको प्रत्येक बड़े अवसर को भुनाने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। यदि आप इस सप्ताह अपने समय, धन और उर्जा का प्रबंधन करके चलते हैं तो आपको उम्मीद से कहीं ज्यादा सफलता और लाभ की प्राप्ति होगी। सप्ताह की शुरुआत में करियर-कारोबार के सिलसिले में जन्मस्थान से दूर कहीं यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। यात्रा सुखद एवं नये संपर्कों को बढ़ाने वाली साबित होगी। आर्थिक मामलों में शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। विवाह योग्य युवक-युवतियों के रिश्ते की बात बन सकती है।इस दौरान आपका कारोबार के सिलसिले में नये लोगों से जुड़ाव भी संभव है। व्यवसाय में बिक्री एवं बढ़ोत्तरी से संतोष का अनुभव होगा। कुल मिलाकर वित्तीय दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए शुभ रहने वाला है। प्रेम संबंध में अनुकूलता बनी रहेगी। लव पार्टनर के आपसी विश्वास और नजदीकियां बढ़ेंगी। इस पूरे सप्ताह आपको अपने मित्र, परिजनों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। 

 

साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

कर्क राशि साप्ताहिक राशिफल Cancer Weekly Horoscope

कर्क राशि के लिए जुलाई महीने का पहला सप्ताह मिश्रित फलदायक रहने वाला है। इस सप्ताह आपको अपनी सेहत और संबंध दोनों का खूब ख्याल रखना होगा। सप्ताह की शुरुआत में आप मौसमी बीमारी के चलते शारीरिक एवं मानसिक पीड़ा का अनुभव कर सकते हैं। इस दौरान आपके भीतर आलस्य बना रहेगा और आप कार्यों को बाद में टालने की कोशिश करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से सतर्क रहने की जरूरत है। वित्तीय दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए सामान्य फलप्रद है व्यावसायिक मामलों में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी या जोखिम लेने से बचें। सप्ताह के उत्तरार्ध में युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। इस दौरान बेवजह की चीजों पर खर्च की अधिकता के चलते मन थोड़ा खिन्न रहेगा। परिवार के किसी बुजुर्ग की सेहत भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी। कर्क राशि के जातकों को प्रेम संबंध में कुछेक परेशानी का अनुभव हो सकता है। ऐसे में अपनी लव लाइफ को बेहतर बनाने के लिए अपने पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें। 

साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

सिंह राशि साप्ताहिक राशिफल Leo Weekly Horoscope

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहने वाला है। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध आपके लिए ज्यादा शुभ साबित होगा। ऐसे में आपको महत्वपूर्ण कार्य को करने के लिए सप्ताह के उत्तरार्ध का ही समय चुनना चाहिए और सप्ताह के पूर्वार्ध में सतर्कता और समझदारी के साथ अपने कार्यों को अंजाम देना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में कार्यों में आने वाली अड़चन के चलते आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। इस दौरान आपके भीतर उत्साह और उर्जा में कमी देखने को मिल सकती है। इस सप्ताह आपको करियर-कारोबार से जुड़ा कोई भी बड़ा निर्णय भावनाओं में बहकर लेने से बचना होगा अन्यथा लाभ की जगह नुकसान हो सकता है। सिंह राशि के जातक को इस दौरान अपने साझेदारों, सप्लायर और कामगारों से अच्छे संबंध बनाए रखने की आवश्यकता रहेगी। रिश्ते-नाते को मधुर बनाए रखने के लिए सिंह राशि के जातकों को अपना अहं छोड़कर खुद ही मतभेद दूर करने की पहल करनी होगी। सप्ताह के मध्य में परिवार के किसी सदस्य की खराब सेहत आपकी चिंता का कारण बनेगी। 

 

साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

कन्या राशि साप्ताहिक राशिफल Virgo Weekly Horoscope

कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य लिए है। इस पूरे हफ्ते नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अनुकूलता बनी रहेगी। सीनियर और जूनियर दोनों ही आप पर पूरी तरह से मेहरबान रहेंगे। आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। सप्ताह की शुरुआत में ही किसी कार्य विशेष में मिलने वाली सफलता से आपका मन हर्षित रहेगा। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। इस दौरान आपका मन धार्मिक-आध्यामिक कार्यों में खूब रमेगा। किसी तीर्थ स्थान की यात्रा के योग बनेंगे। सप्ताह के मध्य में कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में आपको बड़ी राहत मिल सकती है। कारोबार को आगे बढ़ाने की योजना बनेंगी। आय के नये स्रोत बनेंगे और संचित धन में वृद्धि होगी। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह सप्ताह यह सप्ताह विगत सप्ताह के मुकाबले बेहतर नजर आएगा। आपको घर परिवार के सदस्यों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। परिजन आपके द्वारा लिये गये अहम निर्णयों की तारीफ करेंगे। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। परिजन आपके प्रेम संबंध को स्वीकार करते हुए उस पर शादी की मुहर लगा सकते हैं। 
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

तुला राशि साप्ताहिक राशिफल  Libra Weekly Horoscope

तुला राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत पर कुछेक घरेलू समस्याएं आपकी चिंता का कारण बनेंगी। इस दौरान निजी समस्याओं को सुलझाने को लेकर व्यस्तता बनी रहेगी। तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह मौसमी अथवा किसी पुरानी बीमारी के उभरने से शारीरिक एवं मानसिक पीड़ा हो सकती है। ऐसे में अपनी सेहत को लेकर जरा भी लापरवाही न बरतें। सप्ताह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों का अपने सीनियर के साथ किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी भी इस दौरान सक्रिय रह सकते हैं। तुला राशि के जातकों के करियर और कारोबार के लिए सप्ताह का उत्तरार्ध थोड़ा राहत भरा साबित होगा। परिवार के सदस्यों के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। जिससे बचने के लिए आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर संयम रखने की आवश्यकता बनी रहेगी। प्रेम संबंध में दिखावा करने से बचें अन्यथा उपहास का पात्र बन सकते हैं। तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह स्वयं के साथ घर के बुजुर्ग सदस्यों की सेहत का भी पूरा ख्याल रखने की आवश्यकता रहेगी। 
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

वृश्चिक राशि साप्ताहिक राशिफल Scorpio Weekly Horoscope

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक रहेगा। इस सप्ताह आपको दूसरों पर आश्रित रहने की बजाय खुद की शक्ति और सामर्थ्य पर भरोसा करना होगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी जरूरी कार्य को अपने अधीनस्थ के भरोसे न छोड़ें अन्यथा अपेक्षित परिणाम की प्राप्ति न संभव हो पाएगी। वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह आलस्य और अभिमान से बचने की बहुत जरूरत रहेगी। ऐसा करने पर ही आप आपके कार्य सिद्ध हो पाएंगे। वित्तीय दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य फलप्रद है। व्यवसाय में अपेक्षा के अनुरूप कम लाभ प्राप्त हो पाएगा। बाजार में आई मंदी और आय के मुकाबले खर्च की अधिकता आपकी चिंता का कारण बनेगी। सप्ताह के मध्य में आप मौसमी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इस दौरान पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में सरकारी विभागों से जुड़े कार्यों को लेकर व्यस्तता बनी रहेगी। इस दौरान छोटे-छोटे कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है। कामकाजी महिलाओं को अपने कार्यक्षेत्र और घर-परिवार के बीच तालमेल बिठाने में कुछेक दिक्कतों का सामना करना  पड़ सकता है। प्रेम संबंध एवं पारिवारिक सुख की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए मिलाजुला साबित होगा
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

धनु राशि साप्ताहिक राशिफल Sagittarius Weekly Horoscope

धनु राशि के जातकों के लिए जुलाई महीने का पहला सप्ताह काफी भागदौड़ वाला रहने वाला है। इस सप्ताह आपको करियर-कारोबार अथवा निजी कार्यों के लिए अधिक एक से अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती है। यात्रा थकान भरी और अपेक्षा से कुछ कम फलदायी साबित होंगी। जिसके चलते आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह मुखर होने से बचना होगा अन्यथा बने-बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी।इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके प्रदर्शन में सुधार देखने को मिलेगा। लोग आपके कामकाज की तारीफ करेंगे। इस दौरान आप भविष्य की योजनाओं पर ज्यादा फोकस करते हुए पाए जाएंगे। इस सप्ताह आपको स्वजनों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। प्रेम संबंध और पारिवारिक दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहना चाहिए। छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि नजरंदाज कर दें तो यह सप्ताह आपके लिए सामान्य साबित होगा। 
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

मकर राशि साप्ताहिक राशिफल Capricorn Weekly Horoscope

मकर राशि के जातकों के लिए जुलाई का पहला सप्ताह शुभता और सौभाग्य को लिए हुए है। सप्ताह की शुरुआत किसी बहुप्रतीक्षित शुभ समाचार से होगी। जिसके कारण घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। यदि आपका कोई कार्य विदेश अथवा विदेशी कंपनी से संबंधित है तो आपको इस सप्ताह उसमें मनचाही सफलता मिल सकती है। इस सप्ताह मकर राशि के जातकों को कारोबार में मनचाहा लाभ हासिल होगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए भी यह सप्ताह गुडलक लिए हुए है। इस सप्ताह आप अपने प्रोजेक्ट को समय से पहले पूरा करने में कामयाब हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घनिष्ठता बढ़ेगी। सप्ताह के अंत तक आपके जीवन में मनचाहे व्यक्ति की इंट्री भी हो सकती है। वहीं पूर्व में चले आ रहे संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। परिजन आपके प्रेम को स्वीकार कर शादी के लिए इजाजत दे सकते हैं। शादीशुदा लोगों को घर-परिवार के साथ सुखद समय व्यतीत करने का अवसर प्राप्त होगा। 
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

कुंभ राशि साप्ताहिक राशिफल Aquarius Weekly Horoscope

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। इस सप्ताह मौसमी बीमारी अथवा कामकाज की अधिकता के चलते आपके भीतर शारीरिक एवं मानसिक थकान बनी रहेगी। किसी भी कार्य को करने में आलस्य का अनुभव होगा। आप चाहकर भी अपने दायित्यों का अच्छी तरह से निर्वहन न कर पाएंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी निजी समस्या को लेकर मन परेशान रहेगा। हालांकि आपके जीवन में आई यह दिक्कत अस्थायी रहेगी और आप अपने बुद्धि और विवेक के जरिए उसका समाधान खोजने में अंतत: कामयाब हो जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह के उत्तरार्ध में अपने सीनियर और जूनियर को मिलाजुलाकर चलना उचित रहेगा। साथ ही साथ नियम एवं कानून का पूरी तरह से पाल करें अन्यथा आर्थिक नुकसान के साथ अपमान भी झेलना पड़ सकता है। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह  सप्ताह थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है। परिवार के सदस्यों के साथ आपका किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। किसी तीसरे व्यक्ति की इंट्री से आपकी लव लाइफ में दिक्कतें आ सकती हैं।
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल- फोटो : jeevanjali

मीन राशि साप्ताहिक राशिफल  Pisces Weekly Horoscope

मीन राशि के जातकों के लिए जुलाई का पहला सप्ताह मिश्रित फलदायक साबित होगा। नौकरीपेशा लोगों का इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने से बचना होगा अन्यथा आप अपने सीनियर के गुस्से का शिकार हो सकते हैं। यहां तक कि आपका अचानक से किसी अन्य विभाग में तबादला हो सकता है। कुल मिलाकर कार्यक्षेत्र पर आपके सिर पर कामकाज का अत्यधिक दबाव बना रहेगा।  मीन राशि के जातकों को अपनी व्यावसायिक योजना को आकार देते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह की अनदेखी करने से बचना चाहिए अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। इस सप्ताह स्वजनों के साथ आपके संबंधों में कोई खास बदलाव होता नहीं नजर आ रहा है लेकिन घर परिवार के किसी बुजुर्ग की खराब सेहत को लेकर आपका मन चिंतित रह सकता है। प्रेम संबंध में मधुरता बनी रहेगी। जीवनसाथी का के सहयोग और समर्थन से वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 
विज्ञापन